UP में बनेगा दुनिया का सबसे ऊँचा मंदिर.

Update: 2023-08-24 12:17 GMT

दुनिया में एक से बढ़कर एक अजूबे आपको देखने को मिलते हैं. ऐसी बहुत सारी इमारतें हैं जिनके बारे में हम पढ़ते और सुनते हैं।

वैसे तो उत्तर प्रदेश में स्थित ताज महल ने इसे पूरी दुनिया में प्रसिद्ध कर दिया है, लेकिन अब इसी राज्य में दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर बनाया जा रहा है। भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में बनने वाले इस मंदिर का नाम चंद्रोदय वृन्दावन मंदिर होगा और इसके अगले डेढ़ से दो साल के भीतर तैयार होने की उम्मीद है।

मंदिर का निर्माण इस्कॉन यानी इंटरनेशनल सोसायटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस कर रही है। इसकी आधारशिला 16 नवंबर 2014 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रखी थी. मंदिर में करीब 166 मंजिलें होंगी, जो दुनिया के किसी भी मंदिर में नहीं हैं.

बताया जा रहा है कि मंदिर के चारों ओर 12 कृत्रिम जंगल बनाए जाएंगे. इनका निर्माण श्रीमद्भागवत एवं अन्य ग्रंथों में वर्णित 12 वनों के अनुरूप किया जाएगा। इसमें सुंदर बगीचे और सैकड़ों जंगल होंगे.

मंदिर करीब 70 एकड़ में फैला है, जिसमें से 12 एकड़ में कार-पार्किंग की सुविधा होगी और एक हेलीपैड भी बनाया जाएगा। इसके अलावा यहां कृष्णा थीम पार्क और लाइट एंड साउंड शो भी होगा. अनुमान के मुताबिक, मंदिर के निर्माण में कुल 700 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जबकि देश-विदेश की कुल 25 कंपनियां इसके निर्माण में शामिल होंगी। इनमें से कई का निर्माण कार्य पूरा हो गया है.

चंद्रोदय मंदिर विश्व का सबसे ऊंचा मंदिर होगा। इस मंदिर की ऊंचाई लगभग 210 मीटर होगी। जबकि पूरे भवन की ऊंचाई 828 मीटर होगी. मंदिर से ताज महल की दूरी लगभग 80 किलोमीटर होगी और इसके शीर्ष से दूरबीन के जरिए ताज महल को सीधे देखा जा सकेगा। मंदिर की नींव 55 मीटर है, जो दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा की नींव से भी ऊंची है। यहां एक साथ 10 हजार श्रद्धालु एकत्र हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News