मौसम: यूपी में भारी बारिश के साथ लौटा मानसून, 5 अगस्त तक जारी रहने की संभावना

Update: 2023-08-02 13:25 GMT

यूपी में एक बार फिर मानसून लौट आया है. बुधवार की सुबह राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में झमाझम बारिश हुई। सड़कों पर जलजमाव की स्थिति देखी गई. करीब एक महीने से भीषण गर्मी का सामना कर रहे राजधानीवासियों के लिए बुधवार की सुबह राहत लेकर आई। रिमझिम बारिश के बीच लोगों की आंखें खुलीं। सुबह से ही शुरू हुई बारिश दस बजे तक जारी रही। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र पर सुबह साढ़े आठ बजे तक करीब 16 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

बारिश ने एक ओर जहां गर्मी से राहत दी, वहीं रात 10 बजे तक शहर में जगह-जगह जलजमाव से आवागमन मुश्किल हो गया. जाम लगना शुरू हो गया और गर्मी से राहत दिला रही बारिश के कारण जाम आफत बन गया। कई कॉलोनियों में पानी भरने से लोग बाहर नहीं निकल पाए. निचले इलाकों में स्थित मोहल्लों में पूरी तरह पानी भर गया है। बारिश के कारण सुबह बच्चों को स्कूल पहुंचने में दिक्कत हुई।

प्रदेश के अन्य जिलों में भी बारिश हुई

राजधानी लखनऊ ही नहीं प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की खबर है. बलिया में 18.2 मिमी, बाराबंकी में 17 मिमी, चित्रकूट में 16 मिमी और रायबरेली में 28 मिमी बारिश दर्ज की गयी. कानपुर, गोरखपुर, हमीरपुर, प्रयागराज, कुशीनगर, वाराणसी सहित अन्य इलाकों में भी बारिश दर्ज की गई है।क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के मुताबिक उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी में तीव्र दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इससे प्रदेश के दक्षिणी इलाकों में मानसून की सक्रियता बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। अगले दो-तीन दिनों के दौरान प्रदेश के विंध्य और बुन्देलखंड क्षेत्र में अच्छी बारिश होने की संभावना है। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 5 अगस्त से तराई जिलों में बारिश बढ़ने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News