वाराणसी: विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं ने बनाया नया कीर्तिमान, सावन में इस बार पांच गुना ज्यादा दान

Update: 2023-09-08 05:26 GMT

इस सावन में श्री काशी विश्वनाथ धाम में दान के सारे रिकॉर्ड टूट गए। पिछली बार की तुलना में श्रद्धालुओं ने पांच गुना अधिक चढ़ावा चढ़ाया है. सावन में 1.63 करोड़ 17 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा दरबार में हाजिरी लगाई और 16.89 करोड़ रुपये का दान किया. श्री काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा के मुताबिक वर्ष 2022 में सावन के दौरान 3.40 करोड़ 71 हजार 065 रुपये का चढ़ावा आया. इसका मतलब है कि 2023 में पेशकश पांच गुना बढ़ गई है।

जैसे-जैसे भक्त बढ़ते हैं, दान बढ़ता जाता है

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का भव्य एवं भव्य स्वरूप में आगमन एक ऐतिहासिक घटना तो थी ही, इसके उद्घाटन के बाद के दो वर्ष भी कई मायनों में ऐतिहासिक रहे। इसमें सबसे खास बात यह है कि श्रद्धालुओं की संख्या करीब 20 गुना तक बढ़ गई है. श्री काशी विश्वनाथ धाम पहले 3000 वर्गफीट में था। अब क्षेत्रफल पांच लाख वर्गफीट हो गया है। मूलभूत सुविधाएं भी बढ़ी हैं। इससे बाबा के दर्शन करना आसान हो गया है।' इससे भक्तों की संख्या कई गुना बढ़ गयी. दान भी बढ़ा है. इस बार अधिक मास के कारण सावन लगभग दो माह का था।

सुविधाओं ने बाबा के दर्शन को आसान बना दिया

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद मंदिर ट्रस्ट ने सुविधाएं बढ़ा दीं। पेयजल, छाया, चटाइयाँ एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की गई। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया। सुगम दर्शन के लिए 50 कर्मचारी लगाये गये हैं. सफाई व्यवस्था में दो सौ कर्मी तथा आगंतुकों की बेहतर सुरक्षा एवं सुविधा के लिए सौ कर्मी तैनात किये गये हैं. श्री काशी विश्वनाथ धाम में दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए जगह-जगह लॉकर और हेल्प डेस्क स्थापित किये गये हैं। वृद्ध एवं दिव्यांग भक्तों की सुविधा के लिए निःशुल्क व्हीलचेयर की व्यवस्था है।

Tags:    

Similar News