यूपी मौसम समाचार: यूपी के 55 जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी, यहां पढ़ें सात दिनों का मौसम

Update: 2023-07-18 10:30 GMT

बारिश के बाद बादलों की आवाजाही और सूरज की वजह से उमस बढ़ने लगी है। सोमवार को दिन में राजधानी के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और छिटपुट बारिश हुई. इस कारण दिनभर उमस और चिपचिपी गर्मी रही। मौसम विभाग ने एक सप्ताह तक पूरे राज्य में पश्चिमी और दक्षिणी उत्तर प्रदेश के जिलों में छिटपुट बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

55 जिलों में बारिश के साथ आकाशीय बिजली की चेतावनी

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक राज्य के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्से के करीब 55 जिलों में बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है. वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन (हवा में कम दबाव का क्षेत्र) मध्य प्रदेश की ओर बढ़ रही है। इसके चलते अगले एक सप्ताह तक पूरे प्रदेश में छिटपुट बारिश होगी। अगले तीन दिन तक तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा। इसके बाद अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. वहीं, पूरे हफ्ते राज्य के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश के कारण उमस बढ़ सकती है.

दो डिग्री का उछाल

सोमवार को राजधानी के तापमान में सामान्य से दो डिग्री की वृद्धि दर्ज की गयी. अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई. प्रदेशभर में तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सबसे अधिक तापमान बांदा में 37.6 डिग्री सेल्सियस और कानपुर में 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि सोनभद्र में न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों समेत राज्य के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है. लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है.

Tags:    

Similar News