यूपी: पूरी ट्रेन होगी सीसीटीवी कैमरे से कवर, महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सुरक्षा उपकरणों की संख्या बढ़ेगी

Update: 2023-09-20 08:58 GMT

अयोध्या में महिला कांस्टेबल के साथ हुई घटना को देखते हुए रेलवे इंजन और सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं. निर्भया फंड के तहत राज्य के रेलवे स्टेशनों पर एकीकृत सुरक्षा प्रणाली और सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर समेत अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सुरक्षा उपकरणों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. ये निर्देश डीजीपी विजय कुमार ने दिये. वे पुलिस मुख्यालय में राज्य स्तरीय रेलवे सुरक्षा समिति (एसएलएससीआर) के नौवें त्रैमासिक सेमिनार को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने रेलवे में अपराध रोकने के लिए संविदा के तहत काम करने वाले संविदा रेल कर्मचारियों का पुलिस सत्यापन कराने, अवैध वेंडरों पर रोक लगाने और वैध वेंडरों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया. सेमिनार में महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरतने पर भी चर्चा हुई. इसके अलावा आतंकवाद और रेलवे पटरियों को नुकसान, जाली मुद्रा, मादक और विस्फोटक पदार्थों के परिवहन, मानव तस्करी आदि की घटनाओं को रोकने के तरीकों पर चर्चा की गई।

छोटे स्टेशनों और हॉल्टों पर सीसीटीवी लगाए जाएं. नोडल अधिकारी एडीजी जीआरपी जय नारायण सिंह ने ट्रेनों पर पथराव और रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं को रोकने के लिए आरपीएफ, सिविल पुलिस और जीआरपी को मिलकर काम करने की जरूरत पर बल दिया।

रेलवे के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए बनी सुरक्षा योजना की समय-समय पर ऑडिट पर जोर दिया गया. सेमिनार में आईबी के संयुक्त निदेशक जनार्दन सिंह, एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल, आईजी रेलवे सत्येन्द्र कुमार सिंह समेत रेलवे व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे.|

Tags:    

Similar News