यूपी: शीशे पर लगे पंजों के निशान बता रहे हैं, खेलते-खेलते कार में बंद हो गया मासूम; पीड़ा में मर गया

Update: 2023-07-27 07:19 GMT

मासूम कब घर से बाहर आई और कार में जाकर बैठ गई, घर में किसी ने नहीं देखा। वह मां से दादी के पास जाने की बात कहकर घर से निकला था। सामने दिखी कार लॉक नहीं थी. उसने गेट खोला और उसमें बैठ गया. इसी दौरान कार में चाइल्ड लॉक लग गया। करीब एक घंटे तक उसका अंदर ही अंदर दम घुटता रहा, वह छटपटाता रहा, लेकिन परिवार के लोग बेखबर रहे। बाद में जब परिवार वालों को जानकारी हुई तो उन्होंने उसकी तलाश शुरू की.कार में उसकी हालत देख घर के लोग भड़क गए। कार के शीशे पर उसके पंजों के निशान उसकी छटपटाहट बता रहे थे. उसकी सांसें चलती देख परिजन उसे अस्पताल ले गए, लेकिन उसकी जान नहीं बच सकी। अब परिजन उस वक्त को कोस रहे हैं जब मासूम उनकी आंखों से ओझल होकर घर से बाहर चली गई।यह दर्दनाक घटना 23 जुलाई की सुबह कैंट इलाके के बिलंदपुर में सामने आई थी. परिजनों के मुताबिक बिलंदपुर निवासी रिंकू सिंह का बेटा अयान रविवार होने के कारण स्कूल नहीं गया. एचपी स्कूल में एलकेजी क्लास में पढ़ने वाला बेटा जब तेज धूप में छत पर गया तो मां ने उसे डांटते हुए नीचे जाने के लिए कहा। फिर वह नीचे आकर मोबाइल पर गेम खेलने लगा।इसी दौरान उसकी मौसी का फोन आया तो मां ने उसे मोबाइल पर गेम खेलने से मना किया। इसके बाद अयान अपनी मां से नानी के पास जाने की बात कहकर घर से निकल गया. दरअसल, वह दादी के कमरे के बाहर जाता था और दरवाजा खुलवाता था। घर से निकलकर वह दादी के कमरे की खिड़की के पास जा रहा था, लेकिन इसी बीच उसकी नजर कार पर पड़ी।

कार लॉक न होने से अयान उसमें बैठ गया। चाइल्ड लॉक के कारण अयान कार में लॉक हो जाता है। सुबह 10.35 बजे कार में बंद अयान ने बाहर निकलने की पूरी कोशिश की होगी, यह कार के अंदर के हालात से पता चलता है। बाद में लोगों से पता चला कि गाड़ी का हॉर्न भी बज रहा था, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया.परिजनों को भी यही लगा कि कार लेकर गया बुआ का बेटा हार्न बजा रहा है। शीशे पर हाथ के निशान से पता चलता है कि उसने बाहर निकलने की पूरी कोशिश की, लेकिन शीशा बंद होने के कारण न तो आवाज बाहर आई और न ही वह बाहर निकल सका। तेज़ धूप में खुले में खड़ी कार में उसका दम घुट गया। उन्हें उल्टियां भी हुईं.सुबह 11.30 बजे जब उसकी बड़ी मां ने खिड़की से बाहर देखा तो वह उसे देख लिया. वह दौड़ते हुए नीचे आई, तब तक बड़े पिता कृष्ण प्रताप सिंह भी आ गए। पिछली सीट पर चुपचाप लेटे अयान की साँसें चल रही थीं। बड़े पापा उसे सीधे मानसी अस्पताल ले गए, लेकिन अयान की जान नहीं बच सकी।

बुआ, मैं गेम खेल रहा हूं...पापा नहीं हैं...बाद में कॉल करना

बुआ, मैं मोबाइल पर गेम खेल रहा हूँ, कॉल मत करना, पापा आएँगे तो बात करा दूँगा। ये अयान के आखिरी शब्द हैं. अयान के बड़े पिता कृष्ण प्रताप सिंह बताते हैं, वह बहुत चंचल स्वभाव का था। जब उसकी मौसी का फोन आया तो उसने यही बात कही और फिर मां से दादी के पास जाने की बात कहकर चला गया. वह खिड़की से दादी को आवाज देता था, उस दिन भी वह गया, लेकिन कार में बंद हो गया। उनकी मौत के बाद से घर में मातम है. दादी चंचल अयान की एक-एक हरकत को याद कर बदहवास हो जा रही थी, वहीं काफी मिन्नतों के बाद अयान को जन्म देने वाली मां बेसुध हो गई है।

सावधान..जो मेरे साथ हुआ, वह किसी के साथ न हो

पिता रिंकू सिंह की आंखों से नींद गायब हो गयी है और वह खुद को कोस रहे हैं. कहते हैं कि बेटा अपनी दादी के पास गया है, यह जानकर सभी को निश्चिंतता हुई, लेकिन यह सोचकर अब भी हैरानी होती है कि कब वह कार में बैठा और उसकी जान चली गई। बस इतना कहना चाहता हूं कि सावधान रहना, जो मेरे साथ हुआ वो किसी और के साथ न हो, यही मेरी प्रार्थना है। दरअसल, रिंकू सिंह के घर के बगल में उनके बड़े भाई का घर है। उसकी माँ सामने वाले कमरे में रहती है।

अयान घर से निकलकर बाहर से उस कमरे की ओर जाता था और फिर वहीं से आवाज देकर खिड़की खोल देता था। कृष्ण प्रताप कहते हैं, अयान काफी चंचल स्वभाव का था। शरारतों के कारण अक्सर उसे चोट लग जाती थी। अब ऐसे समझिए कि अगर कोई एक काम करने से मना करता था तो वह दूसरा काम करता था। अगर हमने उसे गाड़ी खोलना सिखाया होता तो शायद ऐसा नहीं होता.' उन्होंने ही इसे खोला होगा. उन्होंने खोलने की काफी कोशिश भी की, लेकिन सफल नहीं हो सके.

अयान स्कूल में अपने दोस्तों के साथ घुलता-मिलता रहता था

एचपी स्कूल में एलकेजी के छात्र अयान की मौत से शिक्षक और प्रिंसिपल सभी स्तब्ध हैं। प्रिंसिपल दीबा अहमद सोमवार को असेंबली में इस दुखद घटना की जानकारी देते हुए रो पड़ीं। उन्होंने बताया कि अयान के माता-पिता स्कूल आये और पूरी घटना बतायी. उनका रो-रोकर बुरा हाल था. क्लास टीचर ने बताया कि जब छुट्टी होती थी तो अयान उनके पास आता था. पढ़ाई में अगर उन्हें कुछ समझ नहीं आता था तो वे उसके बारे में पूछते थे। क्लास के बच्चे भी बहुत दुखी हैं. वह उनसे खूब घुलता-मिलता था।


इन सावधानियों पर दें ध्यान

  • कार से बाहर निकलने के बाद लॉक की जांच अवश्य करें।
  • अगर घर में बच्चे हैं तो गाड़ी का शीशा थोड़ा नीचे रखें।
  • बच्चे अगर घर से किसी के पास जा रहे हैं तो यह जरूर देख लें कि वह गया है या नहीं।
  • जब बच्चे थोड़े समझदार हो जाएं तो उन्हें ये जरूर बताएं कि कार का दरवाजा कैसे खुलता है.
Tags:    

Similar News