यूपी: आगरा, बिहार और गोवा में गुपचुप तरीके से धर्म परिवर्तन कराने वाले लोग, लड़कियां बोलीं- राहिल खास मकसद से करता था बात

Update: 2023-07-11 09:32 GMT

धर्म परिवर्तन के मामले में गाजियाबाद पुलिस ने सोमवार को नोएडा के कॉल सेंटर की दो लड़कियों से पूछताछ की। एक नोएडा में रहता है और एक दिल्ली में. दोनों ने पुलिस को बताया कि राहिल की बातों से लग रहा है कि वह किसी खास मकसद से काम कर रहा था। वह सभी धर्मों में कमियां निकालते थे और कहते थे कि इस्लाम से अच्छा कोई धर्म नहीं है।

सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के बाद बीटेक की पढ़ाई कर रहे मुसीर गिरोह द्वारा धर्म परिवर्तन कराए गए चार युवकों में से एक तक भी पुलिस नहीं पहुंच पाई है। जब चारों के घरों पर छापेमारी की गई तो पता चला कि 8 जुलाई को मुशीर के पकड़े जाते ही उन्हें इसकी जानकारी मिल गई थी। उसके मोबाइल की लोकेशन गोवा, बिहार और आगरा में मिली थी। पुलिस अधिकारियों ने उनकी गिरफ्तारी के लिए तीनों स्थानों की पुलिस से सहयोग मांगा है. गाजियाबाद पुलिस की भी एक-एक टीम उनकी तलाश में भेजी गई है. इन चारों के पकड़े जाने के बाद पता चलेगा कि इस गिरोह ने और कितने लोगों का धर्म परिवर्तन कराया है.

इनमें अमित राठौड़, अमृत सिंह और कपिल आनंद मुसीर के साथी अहमद अब्दुल्ला के परिचित हैं. तीनों का धर्म परिवर्तन पलवल निवासी अब्दुल्ला ने कराया था। चौथा है अजय, जो मुसीर से दिल्ली के संगम विहार की मस्जिद में ट्यूशन पढ़ने आता था.

मुसीर ने ही उसका धर्म परिवर्तन कराया था। पहले उनका नाम सौरव खुराना था। उन्होंने अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) से बीडीएस की पढ़ाई की है. पढ़ाई के दौरान ही 2014 में उनका धर्म परिवर्तन हो गया. वह दिल्ली में डेंटल क्लीनिक चलाता था।क्लिनिक में ही वह धर्म परिवर्तन कराता था.

पुलिस का कहना है कि इस गिरोह की कार्यप्रणाली यह है कि वे जिसका धर्म परिवर्तन कराते हैं, उसी काम में लग जाते हैं। मुसीर ने सबसे पहले सौरभ का धर्मपरिवर्तन कर उसे अब्दुल्ला बनाया। वह अब्दुल्ला बनकर धर्म परिवर्तन भी करने लगा। दोनों के संपर्क में आकर दिल्ली के संगम विहार निवासी राहुल अग्रवाल ने धर्म परिवर्तन कर लिया और राहिल खान बन गया।

इसके बाद राहिल ने धर्म परिवर्तन करना भी शुरू कर दिया. अब्दुल्ला ने राहिल की शादी अपनी भाभी इकरा से कराई। इस तरह वे दोनों जीजा-जीजा बन गये। इस आधार पर पुलिस का मानना है कि अमित राठौड़, अमृत सिंह, अजय और कपिल आनंद भी धर्म परिवर्तन में लगे होंगे. उनके पकड़े जाने पर यह भी पता चलेगा कि अब्दुल्ला और मुसीर ने उनके अलावा और किसका धर्म परिवर्तन कराया था।

हाँ... राहिल इसी तरह बात करता था

पुलिस ने सोमवार को नोएडा के कॉल सेंटर की दो लड़कियों से पूछताछ की. एक नोएडा में रहता है और एक दिल्ली में. दोनों ने पुलिस को बताया कि राहिल की बातों से लग रहा है कि वह किसी खास मकसद से काम कर रहा था। वह सभी धर्मों में कमियां निकालते थे और कहते थे कि इस्लाम से अच्छा कोई धर्म नहीं है। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए कई युवतियों से यह भी कहा कि इस्लाम स्वीकार करने में कोई दिक्कत नहीं है.

राहिल भी उसी कॉल सेंटर में काम करता था। उसके मोबाइल में 19 लड़कियों से उसकी चैट मिली है. इससे पता चलता है कि वह सभी का धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश कर रहा था। इस मामले का खुलासा उसी कॉल सेंटर में काम करने वाली खोड़ा की लड़की के परिवार वालों ने किया. जब उन्होंने अपनी बेटी को नमाज पढ़ते देखा तो उन्हें शक हुआ. मोबाइल से पता चला कि वह राहिल के संपर्क में है और उसने धर्म परिवर्तन कर लिया है.

जांच के लिए डीसीपी ने एसआईटी गठित की

सोमवार को डीसीपी ट्रांस हिंडन जोन विवेक चंद्र ने एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया, जिसमें दो इंस्पेक्टर, तीन सब-इंस्पेक्टर और चार कांस्टेबल शामिल थे। एसआईटी पता लगाएगी कि धर्मांतरण गिरोह में कितने लोग शामिल हैं और अब तक कितने लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा चुका है. यह भी पता लगाना है कि क्या मुसीर और उसके गिरोह के सदस्यों को धर्म परिवर्तन के लिए कहीं से फंड तो नहीं मिल रहा था.

ट्रांस हिंडन जोन के डीसीपी विवेक चंद्रा का कहना है कि युवतियों से पूछताछ की गई। उससे अहम जानकारी मिली है। उस पर काम चल रहा है। युवकों की तलाश बिहार समेत अन्य जगहों पर की जा रही है. जांच के लिए नौ लोगों की एसआईटी का गठन किया गया है.

Tags:    

Similar News