UP News: योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को मिलेंगी मुफ्त किताबें

Update: 2023-08-21 08:11 GMT

अब सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को भी मुफ्त पाठ्यपुस्तकें दी जाएंगी। नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें मिलने से विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। फिलहाल गरीब घरों के छात्र जो पैसों की कमी के कारण किताबें खरीदने में असमर्थ हैं, उन्हें बड़ी राहत मिलेगी.

फिलहाल इन स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकें दी जा रही हैं। अब इसका दायरा बढ़ाकर इंटरमीडिएट तक कर दिया जाएगा. राज्य के 2,428 सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को मुफ्त पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराने में कुल 19.70 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

इन राज्यों में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध करायी जा रही है

शासन स्तर पर उच्च स्तरीय बैठक में इस पर चर्चा हुई। वर्तमान में केवल परिषदीय विद्यालयों एवं माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें दी जा रही हैं। वहीं, कई राज्यों में 12वीं कक्षा तक के छात्रों को यह सुविधा दी जा रही है। इनमें गुजरात, उत्तराखंड, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु शामिल हैं.

अब यूपी में भी छात्रों को यह सुविधा मुहैया कराने की तैयारी की जा रही है। ताकि विद्यार्थियों को समय पर किताबें मिल सकें और पढ़ाई के प्रति उनकी रुचि और बढ़ सके। फिलहाल यह सुविधा आठवीं कक्षा तक उपलब्ध है. यह सुविधा विद्यार्थी के कक्षा नौ में प्रवेश लेने पर समाप्त हो जाती है।

कम आय वर्ग के सभी अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा. फिलहाल सरकारी माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थियों को यह सुविधा मिलेगी। इसके अलावा यह लाभ गैर सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को भी दिया जा सकता है।

Tags:    

Similar News