UP News: जनता को मुफ्त गैस सिलेंडर देगी योगी सरकार, सीधे खाते में जाएंगे 914 रुपये

उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दिवाली पर पैसा मिल सकता है। सिलेंडर की खुदरा कीमत में केंद्र से मिलने वाली सब्सिडी घटाकर भुगतान करने का प्रस्ताव किया गया है.

Update: 2023-08-19 08:13 GMT

उत्तर प्रदेश सरकार उज्ज्वला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थियों को दो मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने के बजाय उनके बैंक खातों में पैसे डालने पर विचार कर रही है। एक सिलेंडर के लिए 914.50 रुपये का भुगतान करना होगा। योजना इस दिवाली खाते में पहली किस्त भेजने की है। इसके लिए लाभुकों के बैंक खाते को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा गया है.

सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया था। ये होली और दिवाली पर दिये जाते हैं. चुनाव नतीजे आने के बाद दो बार होली और एक बार दिवाली बीत चुकी है। लेकिन इस वादे पर अमल का अभी भी इंतजार है. इधर, तेजी से बढ़ती महंगाई और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सरकार अपने इस वादे पर अमल के फॉर्मूले पर विचार कर रही है.

सूत्रों का कहना है कि 1144 रुपये के सिलेंडर के खुदरा औसत मूल्य में केंद्र सरकार की 230 रुपये की सब्सिडी और बैंक विनिमय दर की कटौती के बाद 914.50 रुपये का भुगतान करने पर सहमति बनी है. सरकार ने तय किया है कि योजना में भुगतान लाभार्थियों के आधार लिंक्ड बैंक खातों में ही किया जाएगा.

Tags:    

Similar News