UP News: 9 से 15 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश से जुड़ेगा पूरा उत्तर प्रदेश, आयोजित होंगे कार्यक्रम

Update: 2023-07-31 12:13 GMT

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभर में आयोजित होने वाले 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम के लिए योगी सरकार ने राज्य में बड़े पैमाने पर तैयारियां की हैं. 9 से 15 अगस्त तक प्रदेश के सभी जिलों में अमृत कलश यात्रा का कार्यक्रम बनाया गया है, वहीं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने की भी योजना बनाई गई है. इसके अनुसार पंचायत स्तर से जिला स्तर तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जनभागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम के तहत प्रदेश के हर गांव और हर शहर की मिट्टी को अमृत कलश के माध्यम से आजादी के अमृत वर्ष की स्मृति के साथ लखनऊ और दिल्ली में संग्रहित किया जाएगा. सीएम योगी ने इस कार्यक्रम को राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का कार्यक्रम भी बताया है.

तिरंगा यात्रा निकाली जायेगी

ब्लॉक स्तर, नगर पालिकाओं एवं नगर निगमों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कार्यक्रम की समय-सारणी के अनुसार सभी सरकारी एवं गैर-सरकारी स्कूलों में माटी गीत गाए जाएंगे। प्रभातफेरी/तिरंगा यात्रा नागरिक संगठनों, उद्योग व्यापार मंडल, नागरिक सुरक्षा संगठन एवं एनसीसी, एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा निकाली जायेगी। इसके अलावा स्कूलों में स्लोगन राइटिंग, पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। जिलों में स्वतंत्रता संग्राम स्थलों और शहीद स्मारकों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। स्थानीय कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं देशभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीद सैनिकों के परिवारों को सम्मानित किया जायेगा।

शहीद स्मारकों पर देशभक्ति के तराने बजेंगे

पंचायत/स्थानीय निकाय स्तर पर भी विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। स्कूलों में आजादी के नायकों पर आधारित एकांकी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, वहीं स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के परिजनों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा. स्कूलों में नारा लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा और देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम (सांस्कृतिक संध्या) भी आयोजित किए जाएंगे. यही नहीं, शहीद स्मारकों और स्थानों पर पुलिस और पीएसी बैंड द्वारा देशभक्ति गीतों की धुनें बजाई जाएंगी।

पुरस्कार वितरण कार्यक्रम जिलावार होगा

स्कूलों में प्रार्थना के बाद माटी गायन का आयोजन होगा. जिलेवार पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के साथ-साथ केबल नेटवर्क, सिनेमा घरों और एफएम के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। पंच प्राण के साथ सेल्फी को प्रोत्साहित किया जायेगा. पंचायतों में संबंधित विभागों के स्तर पर पंचायत प्रमुखों के साथ आउटरीच सत्र आयोजित किए जाएंगे, फिर प्रत्येक गांव में पौधे वितरण/विक्रय स्थलों की पहचान की जाएगी। मिट्टी के दीयों और कलशों के लिए स्व-सहायता समूहों का लाभ लिया जाएगा। इसके साथ ही सभी सरकारी भवनों और संस्थानों में पंच प्राण प्रतिज्ञा का आयोजन किया जाएगा. इसमें स्थानीय नेता भी हिस्सा लेंगे.

उचित मूल्य दुकानों पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा

उचित मूल्य की दुकानों के विशाल नेटवर्क का लाभ मिट्टी के दीयों के वितरण/बिक्री बिंदु के रूप में उठाया जाएगा। इन दुकानों में माइक पर पहले से रिकार्ड किये गये संदेश, जिंगल्स, कार्यक्रम की सूचनाएं चलायी जायेंगी. अभियान वेबसाइट से लिंक होने वाली दुकानों के आसपास स्कैन करने योग्य स्टैंडीज़ के साथ, लोग शपथ ले सकेंगे और सेल्फी अपलोड कर सकेंगे। स्कूलों और कॉलेजों में मेरी माटी मेरा देश को समर्पित विशेष बैठकों का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थी व शिक्षक लेंगे पंच प्रण प्रतिज्ञा, अपलोड करेंगे सेल्फी। भागीदारी हेतु सभी अभिभावकों को विशेष डायरी नोट, शीट भेजी जायेगी। स्कूल स्थानीय बहादुरों (नायकों-नायिकाओं) को सम्मानित करेंगे। प्रचार प्रसार में पुलिस की भी भूमिका होगी. कार्यक्रम को लेकर पुलिस महानिदेशक एक विशेष बैठक करेंगे. कार्यक्रम के पोस्टर चेक प्वाइंटों पर लगाए जाएंगे। विशेष मार्च का आयोजन किया जाएगा. थाने में बैनर, पोस्टर, स्टैंडी लगायी जायेगी.

बसों से लेकर टोल प्लाजा तक ब्रांडिंग की जाएगी

परिवहन निगम को भी इसकी जिम्मेदारी दी गयी है. राज्य परिवहन की बसों, ट्रकों, ऑटो को मेरी माटी मेरा देश के संदेश से रंगा जाएगा। टोल और चेक प्वाइंट पर इसकी ब्रांडिंग की जाएगी, पम्पलेट, लीफलेट आदि बांटे जाएंगे। इंटरकॉम और सिस्टम के साथ अंतरराज्यीय बसों में बहादुरों से संबंधित वीडियो स्ट्रिपेट्स, जिंगल, रिकॉर्ड किए गए संदेश, मिट्टी के गीत बजाए जाएंगे। राज्य सरकार की सभी वेबसाइटों पर मेरी माटी मेरा देश से संबंधित बैनर लगाए जाएंगे। दूरदर्शन, आकाशवाणी पर विशेष बुलेटिन जारी होंगे। सार्वजनिक स्थानों पर वॉल पेंटिंग और रंगोलियां बनाई जाएंगी। स्थानीय नगर पालिका स्थलों, सार्वजनिक स्थानों, सरकारी भवनों पर होर्डिंग्स, बैनर और स्टैंडीज़ लगाए जाएंगे।

Tags:    

Similar News