UP विधानमंडल अपडेट: पुरानी पेंशन को लेकर यूपी सरकार ने अपना रुख किया साफ, सदन में दिया जवाब

Update: 2023-08-09 13:20 GMT

यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र चल रहा है। सत्र के तीसरे दिन वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने नई पेंशन स्कीम के संबंध में जवाब दिया. उन्होंने कहा कि नई पेंशन स्कीम से कर्मचारियों को पुरानी पेंशन से ज्यादा फायदा मिलेगा.

उन्होंने कहा कि सरकार ने नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) में भी कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन लागू करने का फिलहाल कोई विचार नहीं है. वित्त मंत्री के जवाब से असंतुष्टि जताते हुए सपा विधायकों ने वाकआउट कर दिया.

सरकार के इस बयान से यह साफ हो गया है कि प्रदेश की योगी सरकार पुरानी पेंशन के बारे में नहीं सोच रही है. मालूम हो कि देश के कई राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू कर दिया है. पुरानी पेंशन को लेकर प्रदेश के विभिन्न कर्मचारी संगठन लगातार संघर्ष कर रहे हैं।

सपा विधायक ने नियमों के उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने को कम करने की अपील की

यूपी विधानसभा में नए नियमों पर चर्चा शुरू हो गई. संशोधन प्रस्तुत करते हुए सपा विधायक लालजी वर्मा ने नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना 50000 रुपये के बजाय 5000 रुपये करने समेत अन्य सुझाव दिये.

  • बीजेपी विधायक मानवेंद्र सिंह ने विधायकों से फोन पर हुई बातचीत को सोशल मीडिया पर वायरल करने को विशेषाधिकार हनन की श्रेणी          में शामिल करने का प्रस्ताव दिया.
  • विधायकों ने सदन की कार्यवाही अधिक दिन चलाने और प्रश्नकाल का समय एक घंटा 20 मिनट से बढ़ाकर दो घंटे करने का सुझाव दिया.
  • नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने संकेत दिया है कि किसानों को कृषि कनेक्शन पर जल्द ही मुफ्त बिजली मिलेगी. उन्होंने        विधानसभा में कहा कि विपक्षी दल के सदस्य  जल्द ही सदन में किसानों को कृषि कनेक्शन पर मुफ्त बिजली देने के लिए सरकार को बधाई         देंगे.
Tags:    

Similar News