UP: छेड़छाड़ के विरोध पर छात्रा को ट्रेन के आगे फेंका, एक हाथ-दोनों पैर कटे, दो गिरफ्तार; सीएम योगी का एक्शन

Update: 2023-10-11 07:32 GMT

बरेली के सीबीगंज इलाके में दिल दहला देने वाली घटना हुई है. छेड़खानी का विरोध करने पर कोचिंग से घर लौट रही छात्रा को दो लड़कों ने ट्रेन के आगे फेंक दिया, जिससे उसका एक हाथ और दोनों पैर कट गये. उनकी कई हड्डियां भी टूट गईं. अस्पताल में भर्ती छात्र की हालत गंभीर बनी हुई है.

इस मामले का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है. मामले में अधिकारियों ने मौके पर जाकर पीड़ित परिवार से बात की और कार्रवाई के आदेश दिये. बुधवार सुबह कमिश्नर सौम्या अग्रवाल, आईजी राजेश कुमार सिंह, डीएम रवींद्र कुमार और एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने अस्पताल जाकर परिजनों और डॉक्टरों से बात की। सीबीगंज इंस्पेक्टर अशोक कांबोज, हल्का इंचार्ज नितेश कुमार और दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया। साथ ही विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं.

इस मामले में एसएसपी ने थाने के इंस्पेक्टर समेत तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है. पुलिस ने आरोपी युवक और उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं, सरकार ने पीड़ित परिवार को 5 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की.

सीबीगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में रहने वाली इंटरमीडिएट की छात्रा शाम को कोचिंग पढ़ने के लिए सीबीगंज जाती है। उसके वकील चाचा के मुताबिक एक युवक और उसका साथी उसके साथ आते-जाते समय छेड़छाड़ करते थे। छात्रा से जानकारी मिलने पर परिजनों ने आरोपी के परिजनों से शिकायत की, लेकिन दोनों नहीं माने।

मंगलवार को भी कोचिंग के लिए गया था. शाम को लौटते समय वह खड़ाऊ रेलवे क्रॉसिंग के पास लहूलुहान हालत में मिली। उसके दोनों पैर कट गये. पूछताछ करने पर पता चला कि उन्हीं दोनों युवकों ने उसे रास्ते में रोक लिया और उसके साथ छेड़छाड़ की। जब उसने विरोध किया तो उसे ट्रेन के आगे फेंककर जान से मारने की कोशिश की गई।

पुलिस ने उसे इज्जतनगर क्षेत्र के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। वहां रात में उनका ऑपरेशन किया गया. अभी यह नहीं कहा जा सकता कि छात्र को ट्रेन के आगे फेंका गया या कुछ और हुआ। शिकायत के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जाएगी।

शोहदा दो माह से परेशान कर रहा था

जिस छात्र के साथ घटना घटी वह पिछड़ी जाति के परिवार से है. उनकी चाची वर्तमान में गांव की प्रधान हैं। गांव निवासी एक युवक करीब दो माह से उसे परेशान कर रहा था। वह अपने दोस्तों के साथ अक्सर उसे रास्ते में रोकता था। छात्र के साथ ही अन्य लोगों ने उसकी शिकायत उसके परिजनों से की।

बताया जाता है कि पहले तो छात्रा के परिवार वालों ने परिवार की मुखिया होने के कारण उसे शिकायत से बचाया, लेकिन जब पानी उनके ऊपर से गुजरा तो उन्होंने आरोपी के परिवार वालों से शिकायत की। उन्होंने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया. परिवार ने पुलिस से शिकायत भी की लेकिन सीबीगंज थाना पुलिस ने गांव जाकर जांच करना उचित नहीं समझा।

नतीजा ये हुआ कि छात्रा अब जिंदगी और मौत से जूझ रही है. अब छात्र के परिवार को इस बात का भी मलाल है कि समय रहते अधिकारियों से शिकायत क्यों नहीं की गई. छात्रा के अधिवक्ता चाचा ने बताया कि उन्हें ऐसी घटना की जानकारी नहीं थी.|

Tags:    

Similar News