UP: सीएम योगी ने पीलीभीत को दी 248 करोड़ की सौगात, 26 परियोजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण

Update: 2023-10-06 12:00 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को पीलीभीत पहुंचे। उन्होंने वन विभाग के मुस्तफाबाद गेस्ट हाउस में आयोजित वन्य जीव सप्ताह के समापन समारोह में हिस्सा लिया. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मुस्तफाबाद गेस्ट हाउस से 248 करोड़ रुपये की 26 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इसके बाद वन विभाग के कई अधिकारियों को सम्मानित किया गया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मुस्तफाबाद गेस्ट हाउस पहुंचकर वन्य जीव सप्ताह का समापन किया। तय कार्यक्रम के मुताबिक शुक्रवार दोपहर 1:35 बजे मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर कार्यक्रम स्थल के पास बने हेलीपैड पर उतरा. वन राज्य मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना, राज्य मंत्री संजय गंगवार और भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। साथ ही जनसभा को भी संबोधित किया.

पीलीभीत में बाघों की संख्या दोगुनी हो गई

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार वन्य जीवों के संरक्षण के लिए लगातार प्रयास कर रही है. नतीजा ये हुआ कि पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या दोगुनी हो गई है. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) में पारिस्थितिकी तंत्र और जैव विविधता की प्रमुख मिस मिंडोरी पैक्सटन द्वारा पीलीभीत टाइगर रिजर्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर का टाइगर एक्स2 पुरस्कार दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले वन्यजीवों के हमले में जनहानि होती थी तो कोई मदद नहीं मिलती थी। हमने इसे आपदा घोषित कर दिया. यदि कोई जनहानि होती है तो पीड़ित परिवार को 5 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जो गांव जंगल से लगे हैं, वहां अनिवार्य रूप से फेंसिंग करायी जायेगी ताकि वन्यजीवों को आबादी के पास आने का मौका न मिले.

कार्यक्रम स्थल पर कड़ी सुरक्षा

मुख्यमंत्री योगी के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे. शाहजहाँपुर, बरेली और बदायूँ से पुलिस बल बुलाया गया। इसमें तीन एएसपी, 10 सीओ, 25 इंस्पेक्टर, 80 सब इंस्पेक्टर, 250 कांस्टेबल और दो कंपनी पीएसी शामिल थी। इसके अलावा जिला बल भी तैनात किया गया था. मुख्यमंत्री की सुरक्षा में डॉग स्क्वायड के अलावा मोबाइल यूनिट भी तैनात की गयी है. ये टीमें क्षेत्र में भ्रमण करती रहीं। कार्यक्रम स्थल पर ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की गई.|

Tags:    

Similar News