UP : मुख्यमंत्री योगी ने विधानसभा में दिया जवाब, बोले- डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रभावी उपाय

Update: 2023-11-29 08:49 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी विधानसभा में डेंगू की रोकथाम और प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए किए जा रहे प्रयासों पर जवाब दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी विधानसभा में प्रदेश में डेंगू की रोकथाम को लेकर किए जा रहे उपायों पर कहा कि सरकार डेंगू सहित अन्य संक्रमित बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर रही है। सरकार द्वारा अंतर्विभागीय समन्वय के माध्यम से संचारी रोगों की रोकथाम के लिए काम किए जा रहे हैं। जलजनित या विषाणु जनित रोगों के निवारण के लिए प्रतिवर्ष तीन माह डोर टु डोर अभियान चलाया जाता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग बीमारियां देखने को मिलती है। बरेली और बदायुं में मलेरिया, बिहार से लगे इलाकों मे कालाजार जैसी बीमारियों का प्रकोप देखने को मिलता है। सरकार द्वारा इनके रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाये जाते हैं। आज ब्लड सेपरेटर यूनिट द्वारा ब्लड चढ़ाया जाता है और हम प्लेटलेट्स की अतिरिक्त आपूर्ति भी करते हैं। सरकार द्वारा डेंगू सहित संचारी रोगों की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के प्राइवेट अस्पतालों को बढ़ावा देने के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश में आयुष्मान योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना से लाखों लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

बिजली के मुद्दे पर डिप्टी सीएम व नेता प्रतिपक्ष अखिलेश में तकरार

सदन की कार्रवाई में सवाल जवाब के दौरान बिजली के मुद्दे पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक व नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव में बहस हो गई। अखिलेश के सवाल पर उप मुख्यमंत्री बोले, यूपी में अब 24 घंटे बिजली आती है जिस पर अखिलेश यादव ने तंज कसते हुए कहा कि स्वास्थ्य मंत्री को बिजली की चिंता कब से होने लगी। इस दौरान सदन में जोरदार हंगामा हुआ। अखिलेश यादव ने कहा कि योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में प्रदेश में अब तक एक भी पावर हाउस नहीं खोला है। उन्होंने उप मुख्यमंत्री से कहा कि जब डेंगू की बात आएगी तो आपसे सवाल करेंगे आपको बिजली की चिंता नहीं होनी चाहिए।

अनुपूरक बजट को लेकर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि भाजपा सरकार प्रदेश के चतुर्मुखी विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। आज अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा...विभिन्न कार्य योजनाओं को हम पूरा करेंगे...।


28,760.67 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया गया

विधानमंडल सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2023- 24 का अनुपूरक बजट पेश किया। 28,760.67 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। इसमें 1946.39 करोड़ रुपये राजस्व खर्च के लिए और 9714 करोड़ रुपये पूंजी खर्च के लिए रखे गए हैं। नई योजनाओं के लिए 7421.21 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है।


https://x.com/AHindinews/status/1729732762368610333?s=20

सत्र के दूसरे दिन सपा कार्याकर्ताओं ने विधानमंडल परिसर में किसानों, नौजवानों और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

https://x.com/AHindinews/status/1729733507398647963?s=20

Tags:    

Similar News