नमो ट्रेन का साहिबाबाद से आनंद विहार का ट्रायल इस साल के अंत में होगी शुरू, तेजी से चल रहा है सुरंग बनाने का काम

Update: 2024-05-25 06:25 GMT

सोनू सिंह

गाजियाबाद। आरआरटीएस दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ की परियोजना पर बड़ा अपडेट आया है। इस रूट पर साहिबाबाद से आनंद विहार और न्यू अशोक नगर के बीच ट्रायल रन इस साल सितंबर से दिसंबर के बीच शुरू हो सकता है, जबकि दिल्ली के दो अन्य स्टेशनों के बीच ट्रायल रन इसके बाद शुरू किया जाएगा।

मेरठ से दिल्ली तक का 82.15 किलोमीटर लंबा यह सेमी हाई स्पीड रेल परिवहन कॉरिडोर है, जिसमें कुल 25 स्टेशन हैं। हालांकि, अब तक सिर्फ साहिबाबाद से मोदी नगर नॉर्थ के बीच 34 किलोमीटर के 8 स्टेशन ऑपरेशनल हैं। वहीं, मोदी नगर से मेरठ साउथ रूट भी जल्द ऑपरेशनल हो जाएगा। इस संबंध में कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेलवे सेफ्टी से अप्रूवल का इंतजार है।

एनसीआरटीसी के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर पुनीत वत्स ने कहा कि नमो भारत ट्रेन का साहिबाबाद से आनंद विहार और न्यू अशोक नगर के बीच ट्रायल रन इस साल की आखिरी तिमाही में शुरू होने की संभावना है। आनंद विहार और न्यू अशोक नगर स्टेशन पर निर्माण कार्य एडवांस स्टेज में चल रहा है। वहीं, इस पूरे कॉरिडोर पर निर्माण कार्य जून 2025 तक पूरा हो जाएगा।

इस प्रोजेक्ट में दिल्ली से मेरठ के बीच सराय काले खां, आनंद विहार, साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नार्थ, मेरठ साउथ, परतापुर, मेरठ नार्थ, मोदीपुरम और मोदीपुरम डिपो स्टेशन हैं। वहीं परियोजना की अनुमानित लागत करीब 3,749 मिलियन डॉलर है।

मेरठ और गाजियाबाद से हजारों लोग दिल्ली और नोएडा नौकरी करने के लिए आते हैं। ऐसे में इस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू होते ही लोगों को काफी राहत मिलेगी। नमो भारत रैपिड रेल को चलाने के लिए आनंद विहार से वैशाली मेट्रो स्टेशन तक सुरंग बनाई गई है।

Tags:    

Similar News