टमाटर की कीमत: नेपाल से आ रहा है पांच टन टमाटर, एनसीसीएफ ने कहा- कल से यूपी में ₹50/किलो के दाम पर बिकेंगे

Update: 2023-08-16 09:28 GMT

सहकारी संस्था एनसीसीएफ ने बुधवार को कहा कि पड़ोसी देश नेपाल से आयातित लगभग पांच टन टमाटर जल्द ही भारत पहुंचेंगे और गुरुवार से उत्तर प्रदेश में 50 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर खुदरा बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) ने नेपाल से 10 टन टमाटर आयात करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

एनसीसीएफ केंद्र सरकार की ओर से टमाटरों की घरेलू खरीद के साथ-साथ आयात भी कर रहा है और उपभोक्ताओं को ऊंची कीमतों से राहत देने के लिए रियायती दरों पर उनकी खुदरा बिक्री कर रहा है। टमाटर की खुदरा बिक्री में हस्तक्षेप केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के निर्देश पर किया जा रहा है।

एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशक अनीस जोसेफ चंद्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''हमने नेपाल से 10 टन टमाटर आयात करने का अनुबंध किया है। इसमें से 3-4 टन का वितरण कल उत्तर प्रदेश में किया गया। लगभग 5 टन टमाटर रास्ते में हैं और उत्तर प्रदेश में रियायती दरों पर कल खुदरा बिक्री की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आयातित टमाटर भारत के अन्य हिस्सों में नहीं बेचे जा सकते क्योंकि इसकी शेल्फ लाइफ कम होती है। उत्तर प्रदेश में आयातित और स्थानीय स्तर पर खरीदे गए टमाटर चुनिंदा स्थानों पर स्थिर दुकानों के साथ-साथ मोबाइल वैन के माध्यम से बेचे जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि देश के प्रमुख उत्पादक राज्यों दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान से खरीदे गए टमाटरों को 50 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है।

नेपाल से टमाटर के आगे आयात के बारे में पूछे जाने पर जोसेफ चंद्रा ने कहा, "नेपाल से आयात क्रमिक तरीके से किया जाएगा क्योंकि कुछ राज्यों की मंडियों में घरेलू आवक शुरू हो गई है।" थोक मंडियों में नई फसल की आवक शुरू हो गई है और कीमतों में भी गिरावट आ रही है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 15 अगस्त को टमाटर का अखिल भारतीय औसत थोक मूल्य एक महीने पहले के 97.56 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 88.22 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इसी प्रकार, टमाटर का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य एक महीने पहले के 118.7 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 107.87 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। बता दें कि प्रमुख क्रय केंद्रों पर भारी बारिश के कारण टमाटर की कीमतों पर दबाव बढ़ गया है.|

Tags:    

Similar News