तीसरी रेल लाइन: गोरखपुर कैंट से कुसम्ही तक सितंबर से दौड़ेंगी ट्रेनें, तेजी से चल रहा काम

Update: 2023-08-22 07:35 GMT

गोरखपुर कैंट और कुसुम्ही रेलवे स्टेशन के बीच तीसरी लाइन पर ट्रेनों का संचालन सितंबर माह में शुरू हो जाएगा। तीसरी लाइन का नॉन इंटरलॉकिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। रेलवे की ओर से 30 अगस्त तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण में कैंट से कुसुम्ही रेलवे स्टेशन तक परिचालन शुरू होगा.

गोरखपुर जंक्शन पर ट्रेनों की देरी रोकने के लिए डोमिनगढ़ से कुसुम्ही रेलवे स्टेशन तक तीसरी रेलवे लाइन का निर्माण किया जा रहा है। इसमें कैंट और कुसुम्ही रेलवे स्टेशन के 10 किलोमीटर ट्रैक का काम लगभग पूरा हो चुका है। डोमिनगढ़ से लेकर गोरखपुर और कैंट तक दूसरे और तीसरे चरण में काम पूरा होगा।

प्रोजेक्ट को दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

गोरखपुर जंक्शन पर प्लेटफार्म उपलब्ध न होने के कारण अक्सर ट्रेनों को कैंट रेलवे स्टेशन और डोमिनगढ़ पर रुकना पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए डोमिनगढ़ से कुसम्ही तक करीब 25 किलोमीटर रेल लाइन की योजना बनाई गई। इसे तीन चरणों में पूरा करने के लिए माह दिसंबर 2024 का समय निर्धारित किया गया है।

कैंट बनेगा सैटेलाइट स्टेशन

तीसरी रेलवे लाइन का नॉन इंटरलॉकिंग कार्य पूरा होते ही कैंट स्टेशन नए भवन में संचालित होने लगेगा। इसके बाद कैंट स्टेशन सैटेलाइट स्टेशन के रूप में काम करना शुरू कर देगा। इस रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज के निर्माण सहित अन्य कार्य चल रहे हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि डोमिनगढ़ से कुसुम्ही तक तीसरी रेल लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है. पहले चरण में कुसुम्ही से कैंट स्टेशन तक का काम लगभग पूरा हो गया है। सितंबर माह की शुरुआत में तीसरी लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

Tags:    

Similar News