गंगा में आया उफान, कासगंज जिले के 50 गांव घिरे; बाढ़ से मैनपुरी-बदायूं हाईवे पर पहुंचा पानी

Update: 2023-07-20 13:19 GMT

पहाड़ों पर भारी बारिश के कारण मैदानी इलाकों में खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है. मथुरा, आगरा में यमुना रुकी है। तीन दिनों से बढ़ रहे जलस्तर में कमी आने लगी है, लेकिन निचले इलाकों में संकट बरकरार है. वहीं, गंगा में उफान के कारण कासगंज जिले के 50 गांव पानी से घिर गए हैं.पानी मैनपुरी-बदायूं राजमार्ग तक भी पहुंच गया है, जिससे सैकड़ों बीघे खेती डूब गई है। ग्रामीण सुरक्षित स्थानों पर पलायन कर रहे हैं. मथुरा में शनिवार रात से ही यमुना ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। रविवार सुबह मथुरा के वृन्दावन परिक्रमा मार्ग से लेकर विश्राम घाट बाजार तक पानी भर गया। इसके अलावा 29 गांवों और 150 कॉलोनियों में पानी भर गया है.

ख़तरे के निशान से ऊपर

सोमवार से पानी बढ़ना रुक गया। मंगलवार से लगातार कमी आ रही है। बुधवार की शाम छह बजे जलस्तर घटकर 166.52 मीटर हो गया। हालांकि यह अब भी खतरे के निशान से 52 सेमी ज्यादा है. खादर में बसी कालोनियों में तीन-चार दिन बाद ही राहत मिलने की संभावना है। परिक्रमा मार्ग पर कुछ जगहों से पानी निकल गया है.वहीं बाढ़ प्रभावित इलाकों में संक्रामक बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. इधर, आगरा में मंगलवार को यमुना का जलस्तर बढ़ गया, जिससे 80 गांवों की 800 बीघे से अधिक फसल प्रभावित हो गई. इसके बाद शहर के निचले इलाकों में कई फुट तक पानी भर गया. कैलाश क्षेत्र में नाव का उपयोग करना पड़ता था।

एनडीआरएफ की टीम ने 21 को निकाला

वहीं, तनौरा नूरपुर में बाढ़ में फंसे 21 लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने बाहर निकाला था. बुधवार सुबह से ही यमुना का जलस्तर घटना शुरू हो गया। जलस्तर 152.18 मीटर से घटकर 151.91 मीटर पर पहुंच गया. जलस्तर घटने के बावजूद तहसील सदर, एत्मादपुर और बाह के गांव बाढ़ से घिर गए हैं। वहां समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं.उधर, चंबल नदी के जलस्तर में मामूली वृद्धि हुई है। जलस्तर 115.30 मीटर तक पहुंच गया है. ख़तरे का निशान 127 मीटर है। फिरोजाबाद में बाढ़ प्रभावित इलाकों में हालात बिगड़ गए हैं. गांव भैंसावट, गुराई और भीकनपुर बझेड़ा में घरों में पानी घुसने लगा है। लोग पलायन कर रहे हैं।

गांवों में पीने के पानी का संकट

तीन दिनों से बिजली कटौती के कारण बाढ़ प्रभावित गांवों में पीने के पानी का भी संकट पैदा हो गया है. गुरुवार से पानी घटने की उम्मीद है। वहीं, कासगंज में गंगा की लहरें डराने लगी हैं. बुधवार सुबह हरिद्वार बैराज, बिजनौर और नरौरा से भारी पानी छोड़े जाने के कारण कछला का जलस्तर पांच सेंटीमीटर बढ़कर 163.95 मीटर पर पहुंच गया। इसके साथ ही गंगा उच्चतम बाढ़ के निशान को पार कर गई है।कासगंज, पटियाली और सहावर की तीनों तहसीलों के करीब 50 गांवों की आबादी तक पानी पहुंच गया है। वहीं 100 गांवों में फसलें डूब गईं। बाढ़ के मंडराते खतरे को देख तटवर्ती गांवों के ग्रामीण सहमे हुए हैं। वह अपना सामान समेट कर सुरक्षित जगह की तलाश में हैं.

बाढ़ग्रस्त राजमार्ग

प्रशासन ने राहत शिविरों की व्यवस्था शुरू कर दी है। गंजडुंडवारा में ओमनगरिया चौराहे के पास गंगा उफान पर होकर मैनपुरी-बदायूं राजमार्ग पर पहुंच गई। हाईवे पर करीब 200 मीटर के दायरे में आधा फीट तक पानी भर गया। बाढ़ नियंत्रण अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि अधिकारी हाईवे पर नजर बनाए हुए हैं।

Tags:    

Similar News