टमाटर के दामों में आई भारी गिरावट, जाने क्या है कारण

Update: 2024-05-18 12:37 GMT

गाजियाबाद। तापमान बढ़ने के साथ ही टमाटर के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। कई राज्यों से टमाटर की ताजा फसल मंडियों में आने से 2 दिन में टमाटर की कीमत में 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश के शहर गजियाबाद में टमाटर की न्यूनतम कीमत 1600 रुपये प्रति क्विंटल पर आ गई है जबकि दिल्ली में यह कीमत 800 रुपये प्रति क्विंटल है। इसकी कीमतों में गिरावट से एक तरफ ग्राहक को फायदा होगा। तो वहीं दूसरी ओर किसानों को उचित दाम नहीं मिलने की चिंता सता रही है।

उत्तर प्रदेश की मंडियों में टमाटर की आवक बढ़ने के चलते दाम में तेजी से गिरावट आई है। कमोडिटी लखनऊ की थोक मंडी में टमाटर का न्यूनतम कीमत 1600 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास पहुंच गई है। तो वहीं दिल्ली की मंडियों में टमाटर की आवक बढ़ने से कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। कारोबारियों के अनुसार हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से आवक बढ़ गई है। इसके चलते मंडियों में टमाटर की कीमतों में 40 फीसदी तक की गिरावत आई हैं। मंडी में व्यापारियों ने बताया कि इस समय टमाटर की आवक में राजस्थान जैसे राज्यों से तेज सुधार हुआ है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में भी कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत अन्य थोक बाजारों क्वालिटी के आधार पर टमाटर की थोक कीमतें 5 से 15 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास हैं।

आलू के दाम में हुआ इजाफा

आलू की कीमतों में तेजी से वृद्धी हो रही है। बीते करीब 30 दिनों में आलू की कीमतों में 12 फीसदी उछाल आई है जबकि एक साल की तुलना में आलू की कीमत में लगभग 37 प्रतिशत बढ़ गई है। व्यापारियों ने बताया कि मौसम में बदलाव और तापमान को देखते हुए आने वाले कुछ महीनों के दौरान आलू समेत कुछ अन्य सब्जियों के दाम बढ़ने की संभावना है।

Tags:    

Similar News