सात दिवसीय युवक चरित्र निर्माण शिविर हर्षोल्लास से हुआ संपन्न

Update: 2024-06-17 11:28 GMT

आर्यवीरदल राष्ट्रहित के साथ समाज को भी संस्कारित करता है-स्वामी आर्यवेश

गाजियाबाद। गाजियाबाद में आज राजनगर स्थित कुसुम गोयल, डा संतोष गोयल सरस्वती विद्या मंदिर में 7 दिन से जिला आर्य प्रतिनिधि सभा चल रहे युवक चरित्र निर्माण और आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर हर्षोल्लास से संपन्न हुआ।

समापन समारोह में 180 युवकों ने दंड प्रहार,योग,सर्वांसुन्दर व्यायाम एवं जूडो कराटे का प्रदर्शन एवं बेहतर स्वस्थ्य के लिये योगाभ्यास किया। जो आकर्षण का केंद्र बना रहा। संस्कार की इस पाठशाला में आस-पास के गांव एवं शहर के युवकों ने भाग लिया। इस 7 दिन के शिविर में युवकों को पितृ भक्त, ईश्वर भक्त, देशभक्त, राष्ट्रीय भावना, अनुशासित जीवन, भारतीय वैदिक संस्कृति एवं दयानन्द की विचारधारा से ओत-प्रोत शारीरिक व बौद्धिक रूप से सक्षम बनाने, आत्मरक्षा,आत्म विश्वास, कठिनाइयों व संघर्षों में हंसते हुए जीवन जीने की कला आदि गुणों से विकसित किया गया।

समारोह के मुख्य वक्ता स्वामी आर्यवेश ने आर्यवीरदल के इतिहास को बताते हुए कहा कि आर्यवीरदल राष्ट्रहित के साथ-साथ समाज को भी संस्कारित करने का काम करता है। देश पर कभी भी कोई आपत्ति आयी तो आर्यवीरदल का सिपाही वहां खड़ा मिला। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला सभा के संरक्षक श्रद्धानंद शर्मा ने की।

मंच का कुशल संचालन जिला सभा के मंत्री सत्यवीर चौधरी ने किया। मुख्य अतिथि ब्रजमोहन सिंगल,विशिष्ट अतिथि आर के आर्य,विश्वबंधु आर्य, प्रवीण चौधरी,ज्ञानेंद्र सिंह आर्य, दीप्ती मित्तल (प्रबंधक),कृष्णदेव आर्य,नरेन्द्रपांचाल आदि ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सबसे पहले राष्ट्र है तभी हमारा राष्ट्र 2047 तक विकसित होगा। जिला सभा ने सभी आर्यवीरों,व्यायाम शिक्षकों एवं कार्यकर्ताओ को प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

Tags:    

Similar News