पूर्वी यूपी में पहले दिखेगा बिपरजॉय तूफान का असर

Update: 2023-06-17 13:00 GMT

गुजरात के बाद राजस्थान में तबाही मचा रहे बिपरजॉय तूफान का असर यूपी पर भी पड़ेगा। CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. SN सुनील पांडेय ने बताया, ''तूफान पूर्वी यूपी के रास्ते दाखिल हो सकता है। गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, मऊ, महराजगंज, कौशांबी, अंबेडकरनगर समेत इन जिलों में असर पहले देखने को मिलेगा। यहां बारिश के साथ 20 से 30 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।''

बताया जा रहा है कि तूफान का असर राजस्थान जितना नहीं होगा, लेकिन बारिश और तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 24 घंटे बाद यानी रविवार को पूर्वी यूपी से तूफान यूपी में दस्तक दे सकता है। हालांकि हालात चिंताजनक नहीं होंगे। तूफान के गुजरने के बाद मानसून आगे बढ़ेगा।

आज यानी शनिवार के मौसम की बात करें, तो पूर्वी यूपी के जिलों में हीटवेव की कंडीशन बनी रहेगी। वहीं, पश्चिमी यूपी में 40 किमी. की रफ्तार से धूलभरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। शुक्रवार के मौसम की बात करें, तो मथुरा-वृंदावन में 0.5 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं नोएडा में भी जमकर बादल बरसे। नोएडा में बारिश के पानी की निकासी न होने से कई मोहल्ले में बाढ़ जैसे हालात दिखे।

Tags:    

Similar News