स्वामी विवेकानंद सरस्वती विद्या मंदिर साहिबाबाद: 12वीं के छात्र और छात्राओं ने शिक्षकों की भूमिका निभाई

Update: 2024-09-05 12:38 GMT

-शिक्षक को अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया

गाजियाबाद। स्वामी विवेकानंद सरस्वती विद्या मंदिर साहिबाबाद में आज गुरुवार को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिवस के उपलक्ष में शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना से हुआ। कक्षा 12वीं के छात्र और छात्राओं ने शिक्षकों की भूमिका निभाई और उन्होंने शिक्षकों के कार्यभार को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ निभाया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक केशव ने गुरु का स्थान ईश्वर से भी ऊंचा बताया और शिक्षक को अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम के डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जीवन से अवगत कराने के लिए बहन जागृति द्वारा भाषण के माध्यम से प्रकाश डाला गया। कक्षा 11वीं की बहनों प्रगति और निकिता निर्वान द्वारा शिक्षकों के लिए एक बहुत सुंदर कविता एवं संगीत विभाग के भैया बहनों द्वारा विभिन्न गीतों का ताना-बाना बुना गया। हिंदी के प्राचार्य शैलेंद्र द्वारा प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में प्रथम शिक्षक “मां” विषय पर कविता प्रस्तुत की गई।

विद्यालय के प्रधानाचार्य जगदीश रघुवंशी ने अपने निजी जीवन के अनुभव सबके साथ साझा किए और गुरु को ही माता-पिता, एक परामर्शदाता, एक अच्छा मार्गदर्शक एवम् अन्य सभी महत्वपूर्ण भूमिका में बालक का केंद्र बिंदु बताया। इस कार्यक्रम में उपप्रधानाचार्या रमा शर्मा, शिशु मंदिर साहिबाबाद की प्रधानाचार्या शीतल सिंगल और समस्त आचार्य परिवार सम्मिलित रहा। कार्यक्रम का संचालन कक्षा 11वीं की बहनों द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम के संयोजक प्रदीप कौशिक और सोनिया शर्मा रहे। अंत में कल्याण मंत्र के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

Tags:    

Similar News