मेवाड़ कॉलेज के विद्यार्थियों ने मानवाधिकार आयोग का किया दौरा

Update: 2024-05-02 06:59 GMT

-वसुंधरा स्थित मेवाड़ लॉ इंस्टीट्यूट के एलएलबी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की एक टीम नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का किया दौरा

गाजियाबाद। एनएचआरसी की कार्यप्रणाली और भारत में मानवाधिकारों को बनाए रखने में इसकी भूमिका के बारे में छात्रों को जानकारी देने के उद्देश्य से वसुंधरा स्थित मेवाड़ लॉ इंस्टीट्यूट के एलएलबी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की एक टीम नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की शैक्षिक यात्रा पर गए।

एनएचआरसी के प्रतिनिधि ने आयोग के विभिन्न कार्यों पर एक व्यापक प्रस्तुति दी, जिसमें मानवाधिकार उल्लंघनों की जांच करना, उपचारात्मक उपायों की सिफारिश करना और मानवाधिकार जागरूकता को बढ़ावा देना शामिल है। विद्यार्थियों को मानवाधिकार मामलों से संबंधित अदालती कार्यवाही देखने का मौका मिला।

विद्यार्थियों को एनएचआरसी के दौरे से मिला लाभ

एनएचआरसी के दौरे से विद्यार्थियों को भारतीय समाज में मानवाधिकार का महत्व, मानवाधिकारों की रक्षा और प्रचार-प्रसार में एनएचआरसी की भूमिका, मानवाधिकार उल्लंघनों को संबोधित करने के लिए कानूनी तंत्र, मानवाधिकार मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का महत्व के बारे में जानकारी मिली।

एनएचआरसी पहुंचने पर छात्रों का एनएचआरसी अधिकारियों विनोद कुमार तिवारी, एसएसए संजीव शर्मा और डिप्टी एसपी लाल बहार ने स्वागत किया। उन्होंने आयोग के इतिहास, संरचना और जनादेश के बारे में बताया।

Tags:    

Similar News