छापे में चौंकाने वाला खुलासा, पुलिस में भी इरफान के मददगार, गैंगस्टर में सीज कार घर पर खड़ी मिली

By :  SaumyaV
Update: 2024-03-09 05:54 GMT

डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि जाजमऊ आगजनी मामले में तत्कालीन तीन पुलिसकर्मियों ने गैंगस्टर की 14 (1) की कार्रवाई के तहत इरफान सोलंकी की तीन कारों को लिखापढ़ी में जब्त बताया गया। जबकि, सिर्फ टाटा सफारी को जब्त किया गया। दो और गाड़ियों को जब्त क्यों नहीं किया गया।

कानपुर में पुलिस विभाग में भी विधायक इरफान सोलंकी के मददगार हैं। यह चौंकाने वाला खुलासा ईडी के छापे के दौरान हुआ। पुलिस के दस्तावेजों में विधायक सोलंकी की जो कार गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई के तहत सीज की जा चुकी है, वो उन्हीं के घर पर खड़ी मिली। कार का परिवार के लोग इस्तेमाल कर रहे थे। वहीं, सीज की जा चुकी एक अन्य कार भी गायब है।

डीपीसी पूर्वी ने एसीपी कैंट को प्रकरण की जांच सौंपी है। एसीपी से तीन दिन में जांच रिपोर्ट मांगी है। वहीं, देर रात पुलिस ने घर पर खड़ी कार के अलावा गायब तीसरी कार भी बरामद करके जब्त कर ली है।महाराजगंज जेल में बंद सीसामऊ से सपा विधायक इरफान सोलंकी की करीब 100 करोड़ की संपत्ति पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत सीज करने का दावा किया है।

इसमें उनकी तीन कारों टाटा सफारी, क्रेटा और आई-10 को भी सीज करना बताया गया था। गुरुवार को ईडी ने इरफान के घर छापा मारा, तो एक काले रंग की क्रेटा कार खड़ी मिली। इस कार को पुलिस फरवरी 2022 में गैंगस्टर एक्ट के तहत सीज कर चुकी है। इसके बाद भी कार पुलिस के कब्जे में होने के बजाय इरफान के घर पर मिली। आई-10 कार भी पुलिस के दस्तावेजों में जब्त है, लेकिन यह कार भी न तो जाजमऊ थाने में है और न ही विधायक के घर में खड़ी है।

तीन अफसर जब्तीकरण की कार्रवाई में थे शामिल

डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि जाजमऊ में नजीर फातिमा के घर आगजनी के मामले की विवेचना में तत्कालीन फीलखाना थाना प्रभारी सुनील सिंह, जाजमऊ थाना प्रभारी अरविंद सिंह सिसौदिया और क्राइम ब्रांच इंस्पेक्टर संजय सिंह (अब डिप्टी एसपी) कर रहे थे। तीनों ने गैंगस्टर की 14 (1) की कार्रवाई के तहत इरफान सोलंकी की तीन कारों को लिखापढ़ी में जब्त बताया गया। जबकि, सिर्फ टाटा सफारी को जब्त किया गया। दो और गाड़ियों को जब्त क्यों नहीं किया गया। यह एसीपी की जांच में पता चल सकेगा। प्रकरण में दोषी अफसरों पर कार्रवाई तय है।

सीपी ने सीज संपत्तियों की समीक्षा के दिए आदेश

सीज कार इरफान के घर पर खड़ी होने की जानकारी मिलने से विधायक की संपत्ति सीज करने की कार्रवाई भी संदेह के दायरे में आ गई है। तत्कालीन जेसीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने दावा किया था कि इरफान की करीब 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति सीज की जा चुकी है, जो दस्तावेजों में इससे बेहद कम है। इन सभी तथ्यों को देखते हुए सीपी ने सीज की गई सभी संपत्तियों की समीक्षा के आदेश दिए हैं।

मददगारों में आधा दर्जन अफसर, ईडी कर सकती हैं पूछताछ

सपा विधायक इरफान सोलंकी, हाजी वसी के सहयोगियों व मददगारों पर ईडी ने अपनी नजर गड़ा दी है। विधायक के घर पर सीज कार मिलने से यह साफ हो गया है कि पुलिस विभाग में भी उनके मददगार रहे हैं। ऐसे में ईडी ने अब उनके मददगारों की भी कुंडली खंगालनी शुरू कर दी है। सूत्रों की मानें, तो इरफान के मददगारों में दो आईपीएस अफसर, तीन इंस्पेक्टर के अलावा कुछ राजनीति, विधिक और कुछ पत्रकारिता क्षेत्र से भी जुड़े लोग भी शामिल हैं।

40 से 50 करोड़ की अवैध संपत्तियों का ब्योरा मिला

इनसे ईडी के अधिकारी जल्द पूछताछ कर सकती है। ईडी ने विधायक इरफान सोलंकी, बिल्डर हाजी वसी और शौकत के घर गुरुवार को छापा मारा था। ईडी को हस्तलिखित डायरियों में कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। इनमें 40 से 50 करोड़ की अवैध संपत्तियों का ब्योरा मिला। अब ईडी इरफान के मददगारों को चिन्हित करने में लगी है। उनकी संपत्तियों का भी सिजरा जुटाया जा रहा है।

पत्नी नसीम भी कानून के घेरे में आ सकती हैं

वहीं, दूसरी ओर ईडी ने जिस तरह से रिपोर्ट में हमराज कंस्ट्रक्शन का नाम लिया है। इससे स्पष्ट है कि हमराज कंस्ट्रक्शन कंपनी की संपत्तियों को ब्योरा भी जुटाया जा रहा है। जाजमऊ थाना में कंपनी के निदेशक वसीम राइडर की ओर से मामला भी दर्ज कराया गया है। मामले की जांच जल्दी पूरी हुई, तो विधायक की पत्नी नसीम भी कानून के घेरे में आ सकती हैं।

नई सड़क हिंसा में भी विधायक की भूमिका की जांच

तीन जून 2022 को नई सड़क हिंसा में हाजी वसी आरोपी है। उसे जेल जाना पड़ा था, लेकिन सपा विधायक की संलिप्तता को लेकर पुलिस ने अभी तक जांच नहीं की है। ईडी के छापे के बाद अब नई सड़क हिंसा में भी विधायक इरफान की भूमिका की जांच शुरू हो सकती है।

Tags:    

Similar News