Scholarship Scam UP: छात्रवृत्ति घोटाले में 20 और कॉलेजों की जांच करेगी ED, दस्तावेजों से मिले सुराग

Scholarship Scam UP: यूपी में छात्रवृत्ति घोटाले के मामले में ईडी को छापेमारी के दौरान बरामद दस्तावेजों की जांच में अहम सुराग मिले हैं. उसके बाद ईडी 20 और कॉलेजों की जांच करेगा। साथ ही अल्पसंख्यक विभाग के अधिकारियों से पूछताछ की भी तैयारी की जा रही है.

Update: 2023-06-07 09:54 GMT

बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लखनऊ व अन्य जिलों के 20 और कॉलेजों की जांच करेगा. जल्द ही इन कॉलेजों के निदेशकों को नोटिस देकर पूछताछ के लिए तलब किया जाएगा। ईडी पहले चरण में 10 कॉलेजों की जांच कर रहा है। इनमें लखनऊ के हाइगिया एजुकेशनल ग्रुप के दो निदेशकों समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

ईडी इस हफ्ते अल्पसंख्यक विभाग के कुछ अधिकारियों से भी पूछताछ करेगी। छात्रवृत्ति वितरण में नियमों की अनदेखी को लेकर उनसे सवाल-जवाब होंगे। अल्पसंख्यक, एससी और एसटी छात्रों के छात्रवृत्ति घोटाले के सिलसिले में 16 फरवरी को ईडी दिल्ली और लखनऊ की टीमों ने लखनऊ, हरदोई, फर्रुखाबाद और बाराबंकी सहित छह शहरों में स्थित शैक्षिक और मेडिकल कॉलेजों के 22 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की थी.

सूत्रों का कहना है कि छापेमारी के दौरान अलग-अलग कॉलेजों से बरामद दस्तावेजों की जांच में कई अन्य कॉलेजों में भी धांधली के तथ्य सामने आए हैं. जिसके आधार पर 20 कॉलेजों को अगले चरण की जांच के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इनमें लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, बाराबंकी, वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर और अन्य शहरों के कॉलेज शामिल हैं।

अब तक की जांच में छात्रवृत्ति के 100 करोड़ रुपए से अधिक के गबन के तथ्य सामने आए हैं। ईडी अब अन्य कॉलेजों की भी जांच शुरू करने जा रहा है। केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति की राशि हड़पने के लिए फर्जी विद्यार्थियों को दिखाकर उनके खातों में आई राशि हड़प ली गई है. छात्रवृत्ति के पैसे हड़पने के लिए बड़ी संख्या में फर्जी बैंक खाते भी खोले गए हैं.

घोटाले में फिनो बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है. ईडी ने शिक्षण संस्थानों में छापेमारी के बाद मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस दर्ज कर अपनी जांच शुरू की थी। ईडी उन बेनामी संपत्तियों की भी जांच कर रही है जो घोटाले के पैसे से जुटाई गई थीं। कॉलेज संचालकों से पूछताछ में सामने आए तथ्यों के आधार पर कई संपत्तियों के बारे में जानकारी जुटाई गई है, जिनमें घोटाले की राशि लगाई गई है.

Tags:    

Similar News