सावन का पहला सोमवार आज, मेरठ से काशी तक भव्य नजारा

सावन के पहले सोमवार पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न मंदिरों में जलाभिषेक कर सभी श्रद्धालु अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए बाबा से मुरादें मांग रहे हैं।

Update: 2023-07-10 04:37 GMT

सावन के पहले सोमवार पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न मंदिरों में जलाभिषेक कर सभी श्रद्धालु अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए बाबा से मुरादें मांग रहे हैं। मेरठ के सिद्ध नाथ मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का ताता लगा हुआ है जलाभिषेक करने वालों की भीड़ लगी हुई है हर कोई बाबा का दर्शन करना चाहता है उनका आशीर्वाद लेना चाहता है।

ऐसे ही हालात वाराणसी के काशी विश्वनाथ बाबा की है। आज के दिन मंगला आरती के साथ शुरुआत हुई। गंगा में डुबकी लगाकर भक्त सीधे 1 किलोमीटर की बैरिकेडिंग पार कर शिव दरबार पहुंच रहे हैं। बम भोले के नारे से ​​​​​​काशी गूंज रही है। गंगा द्वार से लेकर चौक रोड तक शिवभक्तों का स्वागत रेड कार्पेट बिछाकर और प्रवेश द्वारों पर पुष्प वर्षा करके हुआ।

पूरे दिन 6-7 लाख श्रद्धालुओं और कावंड़ियों के दर्शन करने का अनुमान लगाया जा रहा है। इससे पहले, रविवार की रात को बाबा विश्वनाथ का दरबार दूधिया रोशनी और झालरों से चमचमा उठा था।  

कॉरिडोर में भक्तों की भारी भीड़ है। काफी भक्त बैरिकेडिंग में खड़े होकर दर्शन का इंतजार कर रहे हैं। मंदिर प्रशासन ने प्रवेश द्वार के बाद आधे घंटे में दर्शन कराने का टारगेट सेट किया है। भक्तों को गर्भगृह के पास महज 2 से 4 सेकेंड तक ही रोका जा रहा है।

झांकी दर्शन से जलाभिषेक

गर्भगृह के चारों द्वार से झांकी दर्शन और पाइप द्वारा जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक और फूल चढ़ाया जा रहा है। बाबा विश्वनाथ के चल प्रतिमा का खास श्रृंगार किया गया है। शिव भक्त बाबा की एक झलक पाकर निहाल हो रहे हैं। ऐसा महसूस हो रहा है कि जैसे रात भर लाइन में खड़े रहने पर जो थकान लगी थी, मगर दर्शन के बाद हम तरोताजा लग रहे हैं।

यहां पर 1 लाख से ज्यादा कावंड़ियों के मंदिर में दर्शन-पूजन का अनुमान है। वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि मंदिर में सुगम दर्शन, VIP दर्शन और मंगला आरती छोड़कर सभी आरती के टिकट नहीं काटे जा रहे हैं। काशी के यदुवंशी समाज के हजारों लोग आज बाबा धाम के ज्योर्तिलिंग पर दुग्धाभिषेक करेंगे।

Tags:    

Similar News