आज से सावन माह की शुरुआत, शिवालयों में पहले सोमवार को श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

Update: 2024-07-22 05:38 GMT

सोनू सिंह

गाजियाबाद। भगवान शिव का प्रिय सावन महीने की आज से शुरुआत हो रही है। इस बार सावन में पांच सोमवार होंगे जिसमें भगवान आशुतोष को जलाभिषेक और विशेष पूजा-अर्चना होगी। इस बार अनोखा संयोग यह है कि सावन माह का शुभारंभ और समापन भी सोमवार को ही होगा।

सावन माह को लेकर भक्तों में भी विशेष उत्साह नजर आ रहा है। वहीं मंदिरों में भी भगवान के मंदिरों को सुंदर एवं आकर्षक ढंग से सजाने का काम किया जा रहा है। सावन के प्रथम दिन आज मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। जिसके लिए मंदिरों में विशेष व्यवस्था की गयी है। भगवान के जलाभिषेक के लिए महिलाओं एवं पुरुषों की अलग-अलग लाइनों की व्यवस्था की गयी है ताकि जलाभिषेक के दौरान किसी को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

शहर के दूधेश्वर नाथ मंदिर सहित सभी प्रमुख एवं अन्य मंदिरों में सावन माह को लेकर तैयारियां की जा रही है। इस बार सावन में पांच सोमवार होंगे। 2 अगस्त को शिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 22 जुलाई को ही पहला सोमवार है। 29 जुलाई को दूसरा सोमवार, पांच अगस्त को तीसरा, 12 जुलाई को चौथा और 19 अगस्त को पांचवां सोमवार पूर्णिमा को होगा। दो अगस्त को त्रयोदशी को शिवरात्रि और तीन अगस्त को चतुर्दशी पर भगवान आशुतोष की विशेष पूजा-अर्चना होगी।

Tags:    

Similar News