35 छक्के मारकर सिक्सर किंग बने थे समीर, पांच साल की उम्र से सीखी क्रिकेट की बारीकियां

By :  SaumyaV
Update: 2023-12-20 08:51 GMT

20 साल के समीर रिजवी पांच साल की उम्र से क्रिकेट की बारीकियां सीख रहे हैं। पिछले दिनों यूपी लीग में 35 छक्के लगाए तो उन्हें सिक्सर किंग कहने लगे। ऑस्ट्रेलियाई स्टार खिलाड़ी डेविड वार्नर ने भी एक्स पर उन्हें बधाई दी है। 

 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए मंगलवार को दुबई में हुई खिलाड़ियों की नीलामी में मेरठ के समीर रिजवी पर धनवर्षा हुई। उन्हें पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने 8.40 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके अलावा विक्टोरिया पार्क क्रिकेट ग्राउंड में प्रशिक्षण लेने वाले शिवम मावी को लखनऊ ने 6.40 करोड़ रुपये में खरीदा है। 

समीर ने गांधीबाग क्रिकेट अकेडमी से कोच तनकीब अख्तर से प्रशिक्षण लिया है। समीर आईपीएल सीजन 2024 के लिए अनकैप्ड खिलाड़ियों में भारत के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, जबकि इस बार की नीलामी में वह सातवें नंबर पर हैं। हालांकि ओवरऑल बैटर के तौर पर भी समीर सबसे महंगे हैं। समीर रिजवी पिछले कई टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं।

हाल ही में उनकी कप्तानी में अंडर-23 ए स्टेट ट्रॉफी भी उनकी टीम ने जीती थी, जिसमें समीर ने शानदार बल्लेबाजी की थी। फाइनल मैच में उन्होंने 85 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा उन्होंने इसी शृंखला में दो शतक भी जड़े थे।

हाल ही में यूपी लीग में भी उन्होंने ऑलराउंड प्रदर्शन किया था। कानपुर की ओर से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 10 मैचों में 455 रन बनाए थे, जिसमें 2 शतक थे। 35 छक्के लगाए थे। इसके बाद से उन पर सबकी नजर थी। इसके अलावा सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्हें उनकी इसी मेहनत का फल मिला है।

पांच साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे समीर

20 साल के समीर रिजवी पांच साल की उम्र से क्रिकेट की बारीकियां सीख रहे हैं। पिछले दिनों यूपी लीग में 35 छक्के लगाए तो उन्हें सिक्सर किंग कहने लगे। ऑस्ट्रेलियाई स्टार खिलाड़ी डेविड वार्नर ने भी एक्स पर उन्हें बधाई दी है। मूल रूप से लोईया गांव के रहने वाले पिता हसीन ने समीर गांधीबाग में कोचिंग के लिए भेजा था। गांधीबाग में समीर के मामा तनकीब अख्तर कोचिंग कराते हैं। उन्होंने समीर को क्रिकेट का क, ख, ग सिखाया। बाद में बेटे की वजह से परिवार मेरठ ही शिफ्ट हो गया। फिलहाल यहां लालकुर्ती में रहता है।

समीर ने अंडर 14, 16, 19 खेला है। वर्ल्ड कप अंडर 19 टीम के लिए मुंबई में लगे कैम्प में भी उनका सलेक्शन हुआ था। इसके बाद वह रणजी ट्रॉफी खेलते आ रहे हैं। हाल ही में यूपी लीग में उन्होंने ऑलराउंड प्रदर्शन किया था। कानपुर की ओर से खेलते हुए उन्होंने 10 मैच में 455 रन बनाए, जिसमें 2 शतक थे। इस दौरान 35 छक्के लगाए थे।

इसके बाद से उन पर सबकी नजर थीं। इस बार आईपीएल में उनके सलेक्शन की सभी की उम्मीद थी। इसके बाद उन्होंने सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। स्टेट अंडर 23 ए ट्रॉफी का फाइनल भी उन्होंने जिताया। फाइनल मैच में उन्होंने 85 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा उन्होंने इसी शृंखला में दो शतक भी जड़े थे। समीर को उनकी इसी मेहनत का फल मिला है।

पिता और कोच को दिया श्रेय, बोले-धोनी का साथ मिलेगा

समीर ने अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने पिता हसीन और मामा व कोच तनकीब अख्तर को दिया। तनकीब ने हमेशा उन पर भरोसा बनाए रखा। इसके लिए समीर ने उन्हें शुक्रिया कहा। समीर ने कहा कि आईपीएल में सलेक्शन के बाद उन्हें सभी बड़े खिलाडियों के साथ रहने का मौका मिलेगा। उनसे क्रिकेट की बारीकियां सीखने को मिलेंगी। वहीं एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर द्वारा उन्हें बधाई देने पर समीर ने खुशी जताई। उन्होंने कहा कि चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़कर उन्हें खुशी है। उन्हें महेंद्र सिंह धोनी का साथ मिलेगा जो उनके भविष्य के लिए और बेहतर होगा।

पिता बोले- बेटे ने गर्व से सीना चौड़ा किया

समीर के पिता हसीन ने उनके चयन पर खुशी जताई। कहा कि समीर ने गर्व से सीना चौड़ा कर दिया। उनके आवास पर जश्न का माहौल है। लोग बेटे की कामयाबी पर उन्हें बधाई दे रहे हैं। समीर कि मां रुकैया, भाई और उनकी दो बहनों की खुशी का ठिकाना नहीं है। मिठाइयां बांटी जा रही हैं।

बीसीसीआई के नए नियम ने तोड़ा था समीर का अंडर-19 वर्ल्डकप का सपना

शिवम मावी को लखनऊ ने 6.4 करोड़ में खरीदा

मेरठ में मवाना के सीना गांव निवासी शिवम मावी को भी लखनऊ सुपर जॉइंट्स ने 6.4 करोड़ रुपये में खरीदा है। उनके लखनऊ की टीम में जाने पर मेरठ से नोएडा तक जश्न का माहौल है। शिवम की उम्र जब सात साल थी, तब उनके पिता पंकज मावी सीना गांव छोड़कर नोएडा शिफ्ट हो गए थे। शिवम मावी के लखनऊ में चयन होने पर विक्टोरिया पार्क के कोच संजय रस्तोगी और कोच शाहिद ने भी खुशी जताई है।

Tags:    

Similar News