Ram Temple: अयोध्या राम मंदिर के भूतल का काम अंतिम चरण में पहुंचा।

अयोध्या में बन रहे तीन मंजिला राम मंदिर का भूतल अंतिम चरण में है। पूरा गर्भगृह मकराना के संगमरमर से तराशा गया है। इस मंदिर में 392 खंभे हैं। गर्भगृह के दरवाजे सोने के डिजाइन किए जाएंगे। इस बीच श्रीराम ट्रस्ट ने अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के गर्भगृह में रामलला के प्राणों की प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजा है.

Update: 2023-06-13 10:37 GMT

अयोध्या में बन रहे तीन मंजिला राम मंदिर का भूतल अंतिम चरण में है। लार्सन एंड टुब्रो और टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स की इंजीनियरिंग टीमों के साथ-साथ श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रतिनिधियों ने निर्माण कार्य की समीक्षा की। ग्राउंड फ्लोर और उससे जुड़े कई स्ट्रक्चर का निर्माण कार्य अक्टूबर 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बताया कि मंदिर की नींव, स्तंभ और प्लिंथ का काम पूरा होने के बाद राजस्थान के बंसी पहाड़पुर पत्थर को तीन मंजिला मंदिर पर स्थापित करने का काम जोरों पर है. गर्भगृह के अलावा मंदिर में पांच मंडप हैं - गुढ़ा मंडप, रंग मंडप, नृत्य मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप।

पांच मण्डपों के गुम्बदों का आकार 34 फुट चौड़ा और 32 फुट लंबा तथा आंगन की ऊंचाई 69 फुट से 111 फुट तक है। मंदिर की लंबाई 380 फुट, चौड़ाई 250 फुट तथा प्रांगण की ऊंचाई 161 फुट है। पूरा गर्भगृह मकराना के संगमरमर से तराशा गया है। मंदिर में 392 स्तंभ हैं। गर्भगृह के दरवाजे सोने के डिजाइन किए जाएंगे।




मंदिर का कुल क्षेत्रफल प्राचीर सहित 8.64 एकड़ है। 'परकोटा' 762 मीटर लंबा है जिसमें छह तीर्थस्थल हैं और भक्तों द्वारा 'परिक्रमा' की सुविधा है। इस बीच श्रीराम ट्रस्ट ने अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के गर्भगृह में रामलला के प्राणों की प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजा है. पत्र में 15 से 24 जनवरी तक का समय देने का अनुरोध किया गया है।

यह पत्र पीएम नरेंद्र मोदी को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के हस्ताक्षर से भेजा गया है. इसमें लिखा गया है कि 15 जनवरी से 24 जनवरी तक किसी भी समय जन्मभूमि स्थित मंदिर के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा के लिए अपनी इच्छा अनुसार दान दिया जाए। जिन 7 ज्योतिषियों ने प्राण प्रतिष्ठा की तिथि निश्चित की है, उन्होंने 15 जनवरी (मकर संक्रान्ति) के बाद से 24 जनवरी को सबसे उपयुक्त तिथि माना है।



अब प्रधानमंत्री किस तिथि को मंजूरी देंगे, रामलला के अभिषेक का समय तय होगा। पीएमओ के पत्र का जवाब आने के बाद श्रीराम ट्रस्ट उस तारीख की घोषणा करेगा. ट्रस्ट के सूत्रों के अनुसार यह तारीख 22-23 जनवरी की हो सकती है. हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी की औपचारिक मंजूरी का इंतजार है.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तिथि से एक सप्ताह पूर्व प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू हो जाएगा। वैदिक पद्धति से पूजा-अर्चना की जाएगी, विशेषकर वास्तु पूजन। पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की जानकारी मिलने के बाद ट्रस्ट की ओर से इसके लिए अलग से कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी. इसकी शुरुआत मकर संक्रांति से हो सकती है.

अयोध्या में रामलला के अभिषेक के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं और दर्शनार्थियों के आने की संभावना है. इसको लेकर श्री राम ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि देश भर के मंदिरों को अयोध्या की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने के बारे में बताया जाए, ताकि लोग अपने शहर में ही इस कार्यक्रम को देख सकें.

Tags:    

Similar News