वाराणसी में बारिश ने फिर बढ़ाई ठंड, सड़कों पर पसरा सन्नाटा; आग के सहारे लोग

Update: 2024-01-04 05:54 GMT

वाराणसी में गुरुवार की सुबह बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया। गलन बढ़ गई है और लोग आग सेंकते नजर आए। बुधवार को तीन मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गई। 

यूपी समेत पूरे पूर्वांचल में कड़ाके की ठंड के बीच बारिश ने कंपकपी बढ़ा दी है। वाराणसी में गुरुवार की सुबह एक बार फिर बारिश हुई और सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। वहीं कई ग्रामीण सड़कों पर जलजमाव हो गया। जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। 

 बता दें गरज चमक के साथ बुधवार को हुई बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। गलन बढ़ गई है और फसलों के नुकसान की संभावना है। बुधवार को तीन मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गई। अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया।

पिछले साल भी जनवरी के पहले सप्ताह में बारिश हुई थी। बुधवार को सुबह करीब 8 बजे गरज-चमक के साथ पहले बूंदाबांदी शुरू हुई फिर देखते देखते शहर से लेकर गांव तक बारिश होने लगी। कुछ जगहों पर तेज बारिश से खेतों में नमी अधिक हो गई। अन्य दिनों की तुलना में बुधवार को ठंड भी थोड़ी ज्यादा रही। शाम होते ही कोहरा भी छाने लगा। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश हो रही है। इस तरह का मौसम फिलहाल पांच जनवरी तक बने रहने के आसार हैं।

गेहूं को फायदा, गोभी की फसल को नुकसान

बारिश गेहूं की फसल के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन गोभी की फसल को नुकसान होने की आशंका है। हालांकि जिन किसानों ने अभी तक गेहूं की बुआई नहीं की है, उनको थोड़ी परेशानी होगी। फूलपुर के प्रगतिशील किसान ओमप्रकाश पटेल ने बताया कि गेहूं, सरसों व दलहनी फसलों को सिंचाई की जरूरत थी, इस बारिश से पूरी हो गई। यदि तेज बारिश हुई तो आलू व सरसों की फसलों को नुकसान पहुंचेगा।

Tags:    

Similar News