प्रयागराज: डॉक्टरों ने सात महीने के बच्चे के पेट से निकाला बच्चा, चार घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद निकाला गया भ्रूण.

Update: 2023-07-29 08:05 GMT

चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने सात महीने के बच्चे के पेट में पल रहे बच्चे (भ्रूण) को बाहर निकालने में सफलता हासिल की है. करीब चार घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद बच्चे के पेट से करीब दो किलो का भ्रूण निकाला गया. बच्चा भी पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्हें फिलहाल अस्पताल के पीकू वार्ड में रखा गया है. डॉक्टरों के मुताबिक, मां के गर्भ में पल रहे भ्रूण के अंदर दूसरे भ्रूण के विकसित होने के कारण ऐसे मामले अपवाद स्वरूप सामने आते हैं।

चिकित्सा विज्ञान में इस स्थिति को "फीटस इन फीटु" कहा जाता है। यह बच्चा प्रतापगढ़ जिले के कुंडा के रहने वाले संदीप शुक्ला का है। उनका पहले से ही एक बच्चा है। करीब सात माह पहले पत्नी ने एक और बेटे को जन्म दिया, लेकिन इसी दौरान उसकी मौत हो गई। छोटे बालक मनु का पेट जन्म से ही फूला हुआ था। संदीप ने सबसे पहले इसे कुंडा के डॉक्टरों को दिखाया। जब कोई राहत नहीं मिली तो लखनऊ में कुछ डॉक्टरों को दिखाया।

संदीप के मुताबिक, पत्नी की मौत के बाद वह दोनों बच्चों की देखभाल के साथ ही मुश्किल से गुजारा कर रहे हैं। इसी वजह से लखनऊ के डॉक्टरों ने कई जांचें लिखीं, जो वह नहीं करा सके। बच्चे का पेट भी दिन-प्रतिदिन फूलने लगा। सात महीने की उम्र में बच्चे को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। वह कुछ खा-पी भी नहीं रहे थे, इसलिए उनका वजन लगातार घटने लगा। संदीप उन्हें देखने के लिए लखनऊ स्थित पीजीआई गए, लेकिन पैसे की कमी के कारण दोबारा टेस्ट नहीं करा सके। इलाज तक शुरू नहीं हो सका।

कुछ लोगों की सलाह पर संदीप एक हफ्ते पहले मनु को देखने सरोजनी नायडू बाल चिकित्सालय (बच्चों का अस्पताल) आए थे। डॉक्टरों को बच्चे के पेट में ट्यूमर होने का संदेह हुआ। अस्पताल में उसका सीटी स्कैन कराया गया तो पता चला कि बच्ची के पेट में भ्रूण है. इसके बाद शुक्रवार को डॉ. डी. कुमार, डॉ. नीतू और डॉ. अरविन्द यादव की टीम ने चार घंटे तक ऑपरेशन कर बच्चे के पेट से भ्रूण निकाला। डॉ. कुमार के मुताबिक बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित है। वह डॉक्टरों की गहन निगरानी में हैं। उसे अस्पताल के पीकू वार्ड में भर्ती कराया गया है.

यह स्थिति तब उत्पन्न होती है जब दो युग्मज बनते हैं

ऑपरेशन करने वाले चिकित्सक डॉ. डी. कुमार बताते हैं कि ऐसी स्थिति तब बनती है जब शुक्राणु और अंडाणु मिलकर दो युग्मनज बनाते हैं। पहले जाइगोट से बच्चा बनता है और दूसरा जाइगोट से बच्चे के पेट में जाता है। यह भ्रूण पेट में एक ट्यूमर की तरह बढ़ने लगता है। इस स्थिति को पैरों में भ्रूण कहा जाता है। यदि दूसरा जाइगोट बच्चे के शरीर के बाहर यानी मां के गर्भ में विकसित हो जाए तो वह जुड़वा बच्चा बन जाता है।

Tags:    

Similar News