प्रयागराज : स्मार्ट सिटी के काम में गड़बड़ी की शिकायत, जांच के लिए पहुंचे एक्सपर्ट; रिपोर्ट का इंतजार है

Update: 2023-06-24 06:09 GMT


प्रयागराज में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कराए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता में बड़े पैमाने पर अनियमितता की शिकायतें मिली हैं. इसकी जांच करने के लिए आईआईटी बीएचयू की टीम शुक्रवार को प्रयागराज पहुंची। कटरा में हो रहे सड़क निर्माण, डिवाइडर और नाली निर्माण के कार्यों को देखने के साथ ही प्रयोग किये जा रहे सीमेंट, सरिया, रेत, पक्की ईंट आदि के नमूने एकत्र किये। गुणवत्ता संबंधी रिपोर्ट एक सप्ताह बाद जारी होने की उम्मीद है। है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कटरा बाजार में पीडीए के माध्यम से सड़क, डिवाइडर, नालियां आदि का निर्माण कराया जा रहा है।

इसकी शिकायत उप मुख्यमंत्री से की गई

निवर्तमान पार्षद आनंद अग्रवाल ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से शिकायत की थी कि घटिया सीमेंट, सरिया, रेत, ईंट आदि का प्रयोग किया जा रहा है। इस पर उप मुख्यमंत्री ने प्रमंडलीय आयुक्त को जांच कराने का निर्देश दिया था. मंडलायुक्त ने इसकी जांच कराने के लिए बीएचयू आईआईटी के विशेषज्ञों को पत्र लिखा है। उसी के तहत सुबह 11 बजे तीन सदस्यीय टीम कटरा बाजार पहुंची। साथ में पीडीए और स्मार्ट सिटी के अफसर और ठेकेदार भी थे.गुणवत्ता नियंत्रण, तकनीकी गुणवत्ता व कई अन्य बिंदुओं की जांच के साथ निर्माण सामग्री के नमूने भी एकत्र किये गये. करीब तीन घंटे तक टीम के सदस्यों ने बन रहे नाली, सड़क, डिवाइडर आदि देखा।

अभी रिपोर्ट का इंतजार है

पूर्व पार्षद आनंद अग्रवाल ने बताया कि जांच करने आई टीम निर्माण कार्य से संतुष्ट नहीं दिखी. अभी रिपोर्ट का इंतजार है. टीम के सदस्यों ने स्थानीय लोगों से भी जानकारी हासिल की है। पीडीए के मुख्य अभियंता नीरज कुमार गुप्ता के मुताबिक कटरा इलाके में हुए कार्यों को देखा गया। निर्माण सामग्री के भी नमूने लिए गए।

अभ्युदय विद्यालय का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश

बेसिक शिक्षा विभाग नगर क्षेत्र में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 13 अभ्युदय विद्यालयों सहित 24 अन्य विद्यालयों में निर्माण कार्य करा रहा है। इनकी गुणवत्ता जांचने के लिए तकनीकी टीम ने शुक्रवार को दौरा किया। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए निर्देश दिया कि अभ्युदय विद्यालयों में निर्माण कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाना चाहिए. इसके बाद इनमें आईटी से जुड़े काम होंगे।

टीम ने 13 विद्यालयों का निरीक्षण किया

बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि टीम ने कंपोजिट विद्यालय साउथ मलाका, नया कटरा द्वितीय समेत सभी 13 विद्यालयों का निरीक्षण किया। उन्हें यह भी बताया गया कि गुणवत्ता के लिहाज से किन-किन बिंदुओं पर ध्यान देना है. क्वालिटी कंट्रोलर ने नगर क्षेत्र के स्कूलों में कायाकल्प के तहत कराए जा रहे कार्यों में भी तेजी लाने को कहा। नगर क्षेत्र के 24 स्कूलों में करीब 52 करोड़ से पुनर्निर्माण कराया जा रहा है। इसमें से आठ करोड़ रुपये स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से मिल चुके हैं।

बैठक में हुई चर्चा

भवन निर्माण को लेकर पीडब्ल्यूडी व विद्युत विभाग के सहायक अभियंता, अवर अभियंता, खंड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र विनोद कुमार मिश्र व प्रज्ञा सिंह के साथ संयुक्त रूप से डायट में संबंधित 24 विद्यालयों के प्रधानाचार्य व एआरपी के साथ बैठक भी की। सभागृह.

प्रधानाध्यापकों ने अपने विद्यालयों में हो रहे कार्यों की जानकारी देने के साथ ही अधूरे कार्यों का भी ब्यौरा दिया। कनीय अभियंताओं ने आश्वासन दिया कि 26 जून तक पुनर्निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा. जब विद्यालय खुलेंगे तो बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. निरीक्षण के दौरान क्वालिटी कंट्रोलर बृज कुमार, संजय रथ, केएस श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News