Varanasi Weather : भीषण गर्मी और हीट वेव के कहर से जनता बेहाल, अघोषित बिजली कटौती कर रही परेशान

Update: 2023-06-17 06:43 GMT

वाराणसी समेत आसपास के जिलों में भीषण गर्मी के कहर से हर कोई बेहाल है। जहां एक ओर चिलचिलाती धूप और हीट ने सभी को बेचैन कर दिया है। वहीं दूसरी ओर शहर के ज्यादातर बिजली उपकेन्द्र अतिरिक्त लोड नहीं उठा पा रहे हैं। शहर में अंधाधुंध बिजली कटौती शुरू हो गई है। जिसके कारण पानी की भी समस्या शुरू हो गई है। इस भीषण गर्मी में बिजली-पानी ने लोगों की बेचैनी और बढ़ा दी है।

शुक्रवार की सुबह भिखारीपुर तिराहे के पास अंडरग्राउंड केबल में खराबी आ गई, जिसके चलते छह मुहल्लों की बिजली करीब 12 घंटे तक गुल रही। करीब 50 हजार लोग बिजली-पानी के लिए तरस गए। उधर, शहर के दूसरे इलाकों में भी अघोषित बिजली कटौती की गई । लो वोल्टेज, ट्रिपिंग और ट्रांसफार्मर जलने की समस्या जस की तस रही है।

भिखारीपुर तिराहे के पास लोक निर्माण विभाग का काम चल रहा है। गुरुवार की देर रात अंडरग्राउंड केबल क्षतिग्रस्त हो गया। इससे 33 हजार केवीए की इनकमिंग लाइन में खराबी आ गई। ककरमत्ता, रानीपुर, जानकी नगर, श्यामानगर, ज्योतिष नगर, संतगोपाल नगर में बिजली गुल हो गई।

स्थानीय लोगों की शिकायत पर शुक्रवार को बिजली निगम की टीम पहुंची, लेकिन फाल्ट ढूंढने में आठ घंटे लग गए। फाल्ट लोकेटर की मदद से दोपहर ढाई बजे खराबी ढूंढी जा सकी, फिर खराबी दूर की गई। इसमें डेढ़ घंटे का समय लगा और अपराह्न बाद चार बजे बिजली आपूर्ति बहाल की जा सकी।

बता दें कि, शुक्रवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का पारा सामान्य से पांच डिग्री और रात का पारा तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इस भीषण गर्मी के बीच बिजली-पानी की आपूर्ति सही न होने से लोगों की मुसीबतें और बढ़ गई है।

Similar News