Polytechnic Entrance Exam UP: 75 जिलों में एकसाथ होगी परिक्षा, जानें नियम व शर्तें

पहले प्रवेश परीक्षाएं जून में प्रस्तावित थीं। इससे कुछ दिन पहले ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव राम रतन को हटा दिया गया था।

Update: 2023-06-21 14:47 GMT

Polytechnic Entrance Exam UP: प्रदेश में नए सत्र 2023-24 में सरकारी, अनुदानित व निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा 20 जुलाई से पांच अगस्त के बीच प्रस्तावित की गई है। शासन की ओर से पहली बार प्रदेश के सभी 75 जिलों में प्रवेश परीक्षा आयोजन की तैयारी चल रही है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा।

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया मार्च में शुरू की गई थी। पहले प्रवेश परीक्षाएं जून में प्रस्तावित थीं। इससे कुछ दिन पहले ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव राम रतन को हटा दिया गया था। इसकी वजह और प्रवेश परीक्षा के लिए एजेंसी का चयन न होने से प्रवेश परीक्षाएं जुलाई में आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। साथ ही आवेदन करने की तिथि भी कई बार बढ़ाई गई।

प्रवेश परीक्षा के लिए 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए। परिषद के सचिव संजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए 378870 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। इसमें से 324225 अभ्यर्थियों ने फार्म भरकर प्रवेश शुल्क जमा किया। जो प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य हैं। प्रवेश परीक्षा लगभग 2.38 सीटों के लिए होगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा केंद्र के लिए प्राथमिकता पर चार विकल्प देने हैं। वहीं आवेदन फार्म में किसी तरह के सुधार के लिए भी 27 जून तक का मौका दिया गया है।

Tags:    

Similar News