एक तरफ भैंसों की रेहड़ी, दूसरी तरफ मल्टी विटामिन कफ सिरप की पैकिंग; पुलिस ने छापा मारा तो हैरान रह गए

Update: 2023-07-13 12:39 GMT

एक तरफ भैंस और गाय का गोबर पैक करने का काम, दूसरी तरफ मल्टी विटामिन सिरप। बुधवार को जब पुलिस ने फैक्ट्री पर छापा मारा तो वहां व्याप्त गंदगी और अव्यवस्था देखकर अधिकारी हैरान रह गये.मल्टी विटामिन सिरप बनाने में प्रयुक्त रसायन, पाउडर और सार। उनके कोचों पर गंदगी और धूल जमा हो गई थी. पुलिस और औषधि विभाग, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के अधिकारियों को फैक्ट्री परिसर में कुछ भी मानक के अनुरूप नहीं मिला।

फैक्ट्री इंडस्ट्रियल एरिया से 20 मीटर अंदर थी

औद्योगिक क्षेत्र की सड़क से करीब 20 मीटर अंदर फैक्ट्री चल रही है। बाहर दुकानें हैं. उनके बराबर में तीन फीट का रास्ता है, जिससे होकर फैक्ट्री तक रास्ता जाता है। बाहर से देखने पर अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि वहां कोई फैक्ट्री चल रही है.

फैक्ट्री के पिछले हिस्से में एक बड़ा प्रांगण है, इसमें आठ कमरे बने हैं, इसमें पांच किरायेदार रहते हैं। जो कारखानों में काम करते हैं. फैक्ट्री का पिछला दरवाजा जिस तरफ खुलता है, वहां भैंसों का तबेला है.

सामान स्थानीय बाजार में दिया जा रहा था

फैक्ट्री संचालक मनीष गुप्ता ने एसीपी मयंक तिवारी को बताया कि वह फव्वारे से सामान लाता था। वह कुछ सामान बाहर से मंगाता था। जिनसे वह मल्टी विटामिन सीरप तैयार करता था. वह बिचपुरी और फव्वारा में कुछ पार्टियों को यह सिरप देता था।

बक्सों पर कोई एक्सपायरी नहीं थी

पुलिस के मुताबिक मल्टी विटामिन बनाने में जो एसेंस, पाउडर आदि रखा जाता था, उन डिब्बों पर एक्सपायरी डेट नहीं होती थी। विजय गोयल के हिमाचल में होने की उम्मीद नकली दवा मामले में वांछित सरगना विजय गोयल के हिमाचल में होने की उम्मीद है। इसके पीछे उसके हिमाचल में नेटवर्क के लोगों के साथ अच्छे संपर्क हैं।

पुलिस की टीमों ने आगरा, मथुरा और हरियाणा में रह रहे उसके रिश्तेदारों के यहां छापेमारी की। पुलिस की टीमें हिमाचल में उसके नेटवर्क से जुड़े लोगों की जानकारी जुटा रही हैं।

शीर्ष 10 जालसाज़ों और ड्रग अपराधियों का गठन किया जाएगा

एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स आगरा कमिश्नरेट सहित आठ जिलों में नकली, नशीली दवाओं और एनडीपीएस अधिनियम के शीर्ष 10 अपराधियों की सूची तैयार कर रही है। इसके लिए पहले दर्ज हुए अभियोगों और जेल गए आरोपियों का डेटा तैयार किया जा रहा है.

सीओ एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स इरफान नासिर खान ने बताया कि ड्रग माफिया के रूप में चिह्नित आरोपियों को टॉप टेन में भी शामिल किया जाएगा। यह सूची शासन और पुलिस मुख्यालय को भेजी जाएगी। ताकि उनके विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जा सके।

Tags:    

Similar News