अब अयोध्या में आनेवाले इलेक्ट्रिक कारों में घूम सकेंगे, जानिए कीमत और उपलब्धता

By :  Shashank
Update: 2024-01-05 05:41 GMT

22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश से आने वाले वीवीआईपी मेहमानों का स्वागत करने के लिए अयोध्या राम मंदिर शहर तैयार हो रहा है।अयोध्या को नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन शहर बनाने के लिए अब इलेक्ट्रिक कारों का संचालन शुरू हो गया है। 

अयोध्या राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश से आने वाले वीवीआईपी मेहमानों का स्वागत करने के लिए अयोध्या राम मंदिर शहर तैयार हो रहा है। 22 जनवरी को अयोध्या में एक भव्य समारोह का आयोजन होगा। सरकार वीवीआईपी पर्यटकों के लिए अलग से भी व्यवस्था कर रही है। अयोध्या को नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन शहर बनाने के लिए अब इलेक्ट्रिक कारों का संचालन शुरू हो गया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, वीआईपी पर्यटकों को सुखद यात्रा प्रदान करने के लिए 12 इलेक्ट्रिक कारों को तैनात किया गया है। ये सभी 12 इलेक्ट्रिक कारें वीवीआईपी का स्वागत करने के लिए अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन, अयोध्या धाम जंक्शन, महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या में खड़ी हैं।

अयोध्या में इलेक्ट्रिक कार टैक्सी सेवा के स्थानीय सुपरवाइजर दिलीप पांडे ने बताया, "इन इलेक्ट्रिक कारों का प्रबंध उन सभी के लिए किया गया है जो यहां राम मंदिर दर्शन के लिए आ रहे हैं। अब तो आप अयोध्या में हर जगह इलेक्ट्रिक कारों को देख सकते हैं। फिलहाल, हमारे बेड़े में 12 कारें हैं जिन्हें एक मोबाइल एप के जरिए बुक किया जा सकता है।"

एएनआई के मुताबिक दिलीप पांडे ने आगे कहा, "22 जनवरी तक और भी इलेक्ट्रिक कारें आ जाएंगी। ये इलेक्ट्रिक कारें सभी धार्मिक केंद्रों - राम जन्मभूमि, सूरज कुंड, सूर्य नदी, भरत कुंड आदि - घूमने में आपकी मदद करेंगी। इन इलेक्ट्रिक कारों का किराया 10 किलोमीटर के लिए 250 रुपये से शुरू होता है, 20 किलोमीटर के लिए 400 रुपये और 12 घंटे के लिए 3000 रुपये तक जाता है।"

कुछ ही दिनों में अयोध्या में पर्यटकों के लिए और भी इलेक्ट्रिक कारें तैनात की जाएंगी। इन इलेक्ट्रिक कारों को अयोध्या में खास जगहों पर तैनात किया जाएगा।

जल्द ही सभी इलेक्ट्रिक कारें मोबाइल एप से जुड़ जाएंगी, जिससे आप आसानी से अपनी मर्जी की कार बुक कर पाएंगे।

अयोध्या कैंट स्टेशन आने वाले लोगों के लिए भारतीय निर्मित इलेक्ट्रिक कारों का ट्रायल शुरू हो गया है। इलेक्ट्रिक कारों में सफर करने वाले लोगों से उनके अनुभव साझा करने के लिए भी कहा जा रहा है। अयोध्या रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों ने अयोध्या के विकास और अपनी इलेक्ट्रिक कार यात्रा की तारीफ की है।

Tags:    

Similar News