ध्वस्तीकरण का नया रिकॉर्ड: आगरा में 34 अवैध कॉलोनियां मिट्टी में मिलाईं, 100 बीघा से अधिक भूमि पर चला बुलडोजर

Update: 2023-10-16 07:48 GMT

आगरा के खेतों में अवैध निर्माणों की फसल पर आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) का बुलडोजर चल रहा है। छह महीने में ध्वस्तीकरण का नया रिकाॅर्ड बनाते हुए 100 बीघा से अधिक भूमि पर करीब 150 करोड़ रुपये कीमत की 34 अवैध कॉलोनियां मिट्टी में मिलाई गई हैं। 100 से अधिक कॉलोनियां कार्रवाई के लिए और चिह्नित की गई हैं।


खेतों में चारों तरफ दीवार खड़ी कर और सड़क बनाकर प्लॉट ही प्लॉट के बोर्ड टंगे हैं। सस्ते प्लॉट के झांसे में फंसकर खरीदार इन कॉलोनियों में मेहनत की कमाई गवां रहे हैं। बिचपुरी से लेकर इनर रिंग रोड तक, कालिंदी विहार से रजरई रोड और रुनकता से सेवला तक 150 से अधिक अवैध कॉलोनियां हैं। मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी के निर्देश पर एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ अवैध निर्माण व काॅलोनियों को ध्वस्त करा रहे हैं। पहली बार ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का नया रिकाॅर्ड बना है। एडीए की ध्वस्तीकरण रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021-22 में 22 अवैध कॉलोनियां ध्वस्त की गई थीं।


2022-23 में 18 अवैध कॉलोनियों पर बुलडोजर चला। वर्ष 2023 में 1 अप्रैल से 13 अक्तूबर तक 69 अवैध कॉलोनियों को नोटिस दिए गए। निर्माण पर रोक लगाई है। इनमें 34 कॉलोनियां 6 महीने में ध्वस्त हो चुकी हैं। इन कॉलोनियों की कुल भूमि 100 बीघा से अधिक है। भूमि का बाजार मूल्य करीब 150 करोड़ रुपये है। इनके अलावा 35 कॉलोनियां और ध्वस्त होनी है। करीब 100 कॉलोनियां चिह्नित की गई हैं। ऐसा पहली बार है जब एडीए ने अवैध कॉलोनियों के विरुद्ध इतनी बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है।


कराई जाएगी एफआईआर

आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ ने बताया कि ध्वस्त की गई कॉलोनियों का सत्यापन कराया जा रहा है। दोबारा निर्माण होता मिला तो कॉलोनाइजर के खिलाफ एफआईआर कराई जाएगी। क्षेत्रीय अवर अभियंता व सहायक अभियंता स्वयं जिम्मेदार होंगे।


ये कॉलोनियां की गई हैं ध्वस्त

धनौली में कॉलोनाइजर डीके गोयल की श्रीनाथ पुरम कॉलोनी, जगनेर रोड पर शशी कुमार की राधिका विहार कॉलोनी, 125 फुट रोड, लकावली में हाजी नफीस की तारा निवास धाम कॉलोनी, पथौली में सतीश की सूरजधाम कॉलोनी, रजरई रोड पर जितेंद्र का जीएस एंक्लेव ब्लॉक-बी, पोइया स्थित आबिदगढ़ में रघुवीर अमित कुमार पाठक व विनय कुमार की कृष्णा सिटी कॉलोनी, नगला नेहरा में हरि मोहन बघेल की खाटू धाम कॉलोनी, आबिदगढ़ में महेंद्र सिंह चतुर्वेदी की नीलकंठ धाम कॉलोनी, कालिंदी विहार में सुरेश की लोकपुरम कॉलोनी, मनहर गार्डन के पास तरुण बंसल का विमल विहार सहित 34 कॉलोनियां ध्वस्त हो चुकी हैं।

Tags:    

Similar News