मुख्तार अंसारी की दिल्ली, पंजाब में 200 करोड़ की संपत्ति होगी कुर्क; इनकम टैक्स विभाग के सामने खुला राज

Update: 2023-07-12 12:14 GMT

बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की मुश्किलें अब और बढ़ने वाली हैं. आयकर विभाग की पूछताछ में उनके करीबी दोस्त गणेश दत्त मिश्रा ने कई राज खोले हैं. जिले और प्रदेश ही नहीं दूसरे प्रांतों में भी 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति का पता चला है।

मुख्तार और उसके गिरोह के सदस्यों के खिलाफ विभाग की जमीन कुर्की की कार्रवाई ऑपरेशन पैंथर का हिस्सा है। सूत्रों के मुताबिक, यूपी के अलावा पंजाब, दिल्ली में मुख्तार की 50 बेनामी संपत्तियों में से अधिकतर गणेशदत्त मिश्रा के नाम पर हैं। लेकिन पैसा मुख्तार का है। जांच में इन संपत्तियों के लेन-देन में धोखाधड़ी भी पाई गई है।अब तक पुलिस को इनके बारे में पता नहीं था. ये सभी बेनामी संपत्तियां मुख्तार ने अपने गिरोह के किसी न किसी सदस्य के नाम पर ली हैं।

गाजीपुर में 20 करोड़ की संपत्ति कुर्क

20 जून को शहर कोतवाली पुलिस ने गणेश दत्त मिश्र को गिरफ्तार कर लिया और लखनऊ ले जाकर आयकर विभाग को सौंप दिया। मुख्तार अंसारी का रियल एस्टेट का कारोबार गणेशदत्त मिश्रा देखते थे. जिले में अब तक उसकी 20 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है.मुख्तार पर अलग-अलग राज्यों में 61 आपराधिक मामले हैं, जिनमें से छह में सजा हो चुकी है। 6 दिसंबर 2020 को गैंगस्टर एक्ट के तहत पुलिस बल ने गणेश की चार मंजिला इमारत को ध्वस्त कर दिया था.

12 अक्टूबर 2022 को रजदेपुर देहाती में तीन और कपूरपुर मौजा में एक संपत्ति जब्त की गई, जिसकी कीमत 14.20 करोड़ रुपये थी. 11 मई को लखनऊ से पहुंची आयकर टीम ने कपूरपुर स्थित गणेश दत्त की दो संपत्तियों को कुर्क किया था। इस मामले में इनकम टैक्स की टीम ने गणेश दत्त को कई बार नोटिस जारी किया था. इस बेनामी संपत्ति के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा गया, जिस पर गणेश दत्त ने कोई जवाब नहीं दिया. इसके बाद गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद शहर कोतवाली पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

Similar News