लघु सिंचाई विभाग और नगर निगम कल से शहर में करेगा भूजल दोहन पर बड़ी कार्रवाई, महापौर ने दिए निर्देश

Update: 2024-06-20 12:57 GMT

गाजियाबाद। शहर में लगातार भूजल स्तर गिरता जा रहा है जिसको लेकर महापौर ने सख्त रुख अपनाते हुए अधिकारियों के साथ बैठक कर अवैध पानी के प्लांट, अवैध डेरी और औद्योगिक इकाइयों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। बैठक के दौरान जी एम जल के पी आनंद, लघु सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता हरिओम कुमार, अवर अभियंता शेषमणि यादव मौजूद रहे।

बैठक के दौरान महापौर ने निर्माण विभाग, पशु चिकित्सा अधिकारी और लघु सिंचाई विभाग पूरे दस्ते एवं पुलिस बल के साथ शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कल से सीलिंग एवं जुर्माने की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं। शहर की हर गली में अवैध पानी के प्लांट बनाए हुए हैं जो जल का दुरुपयोग कर रहे हैं और पानी के टी डी इस के माप को भी कम करके अवैध तरीके से पानी को बेच रहे हैं। ऐसे ही शहर में अवैध डेरी भी बहुत अधिक मात्रा में है जो गोबर को नाले/सीवर में बहाने के लिए समरसेबल के माध्यम से जलदोहन कर रहीं हैं। जिससे नाले/सीवर भी चौक हो रहे हैं। ऐसे ही शहर में तमाम फार्म हॉउस, छोटी बड़ी फैक्टरी, कारखाने आदि भी जलदोहन कर रहे हैं और हार्वेस्टिंग के जरिये दूषित पानी/कैमिल्क युक्त दूषित पानी को भूजल तक भेजते हैं जिससे भूजल दूषित होता जा रहा है। उपरोक्त के खिलाफ भी सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

महापौर ने बताया कि जल कल विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, लघु सिंचाई विभाग, समस्त टीम के साथ कल से जगह चिन्हित कर कार्य करना सुनिश्चित करें। जिसमें अवैध डेरी पर भैंसों को जप्त करने की कार्रवाई भी की जानी है। जी एम जल व लघु सिंचाई अधिशासी अभियंता द्वारा महापौर को आश्वासन दिया कि दिन में 8-10 प्लांटों को सील करके कार्रवाई अमल की जाएगी और अवैध डेरियों पर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। कल टीम सभी 11 बजे से शहर के पसोंडा गांव, अशोक नगर, भोपुरा, विजय नगर, लाजपत नगर, शालीमार गार्डन, डी एल एफ कॉलोनी, गोविंदपुरम, नंदग्राम, शहीद नगर और अन्य स्थानों पर निकलेगी और कार्रवाई करेगी। 

Tags:    

Similar News