मेरठ: रात के अंधेरे में फरार हुआ रोहिंग्या परिवार, पुलिस को नहीं लगा सुराग, 24 जुलाई को पकड़े गए थे 10 सदस्य

Update: 2023-07-30 05:25 GMT

मेरठ के खरखौदा में पांच दिन पहले खरखौदा के अल्लीपुर से पकड़ा गया रोहिंग्या परिवार रात के अंधेरे में घर में ताला लगाकर फरार हो गया। परिवार के छह सदस्यों ने शरणार्थी यानि यूएनएचसीआर (यूनाइटेड नेशनल हाई कमिश्नर फॉर रिफ्यूजी) कार्ड दिखाया था, जबकि पिता-पुत्र समेत चार लोगों को 31 जुलाई तक कार्ड दिखाने को कहा गया था। इससे पहले ही पूरा परिवार फरार हो गया. जिस तरह से यह परिवार रात के अंधेरे में भागा है, वह संदेह के घेरे में है।

परिवार कहां गया, कोई नहीं जानता

आसपास के लोगों के मुताबिक, 24 जुलाई को 17 घंटे तक पूछताछ करने के बाद जब एटीएस ने उन्हें छोड़ा था, तब से पूरा परिवार तनाव में था. 26 जुलाई को रात में पुलिस कार्रवाई के डर से परिवार अपना जरूरी सामान लेकर वहां से भाग गया.वहां किराये पर रहने वाले अन्य लोगों ने सुबह ताला बंद देखा. उस वक्त सभी ने सोचा कि परिवार किसी काम से कहीं गया होगा, लेकिन जब तीन दिन तक भी परिवार नहीं लौटा तो पुलिस को सूचना दी गई. मकान मालिक में से किसी को भी यह जानकारी नहीं है कि परिवार कहां गया।

यह सवाल खड़े कर रहा है

पहला सवाल यह है कि जब छह लोगों को कार्ड मिला तो चार को कार्ड क्यों नहीं मिला। अगर उनके कार्ड खो गए थे तो भी कम से कम कुछ सबूत तो पुलिस को दिखाया जा सकता था. दूसरा सवाल यह है कि जब पुलिस को कार्ड दिखाने का समय दिया गया तो उन्होंने उन चारों लोगों पर नजर क्यों नहीं रखी. आखिर कैसे पूरा परिवार सभी को चकमा देकर फरार हो गया। तीसरा और अहम सवाल ये है कि फरार होने के बाद भी एफआईआर दर्ज क्यों नहीं की गई.

यह मामला था

24 जुलाई को एटीएस मेरठ और मुरादाबाद की टीम ने अल्लीपुर गांव में नसीम के घर पर छापेमारी की थी. यहां म्यांमार के मोनडु जिले का रहने वाला मूसा कलीम अपने परिवार के 10 सदस्यों के साथ किराए पर रहता था। रोहिंग्या परिवार के छह सदस्यों ने अपने UNHCR कार्ड दिखाए, जबकि चार ने नहीं दिखाए।ऐसे में कार्ड दिखाने के लिए उन्हें 31 जुलाई तक का समय दिया गया था. यह परिवार यहां करीब 12 साल से किराए पर रह रहा था। वह कई साल तक पूर्व प्रधान के घर में भी रहा। एक महीने पहले परिवार नसीम के घर किराए पर रहने आया था। परिवार के कई सदस्य मांस फैक्ट्रियों में काम करते थे।इस बात की जानकारी मिली है. इसकी सूचना उच्च अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों को भी दे दी गई है। पूरे परिवार की तलाश की जा रही है।'

Tags:    

Similar News