Meerut: PM नरेंद्र मोदी 16 अक्तूबर को देश की पहली RapidX को दिखाएंगे हरी झंडी, CM योगी भी करेंगे निरीक्षण

Update: 2023-10-10 09:52 GMT

नवरात्र के दौरान लोग सपनों की ट्रेन रैपिडएक्स ट्रेन में सफर कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्टूबर को देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री की जनसभा साहिबाबाद स्टेशन के सामने वसुंधरा सेक्टर-8 में होगी। कार्यक्रम स्थल पर तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं.

दो दिन पहले मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश और एनसीआरटीसी अधिकारियों के बीच हुई बैठक के बाद प्रशासन और पुलिस अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। अधिकारियों ने मौखिक रूप से रैपिडएक्स के उद्घाटन की तारीख 16 अक्टूबर निर्धारित की है।

सोमवार को पुलिस कमिश्नर अजय मिश्रा, डीएम राकेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह समेत अन्य अधिकारियों ने एनसीआरटीसी के अधिकारियों के साथ साहिबाबाद स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था देखी। इसके बाद रैपिडएक्स से साहिबाबाद से दुहाई तक के रूट का निरीक्षण किया गया। 12 अक्टूबर को मुख्यमंत्री सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने आएंगे।

एक-दो दिन में प्रशासन के पास सटीक तारीख पहुंच जाएगी। इसलिए पुलिस कमिश्नर अजय मिश्रा, एडिशनल पुलिस कमिश्नर दिनेश पी. कुमार, डीएम राकेश कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी साहिबाबाद पहुंचे. स्टेशन में टिकट काउंटर, चेकिंग पॉइंट, सामान की जांच के लिए एक्स-रे मशीन देखने के बाद अधिकारियों ने पीएम मोदी के प्रवेश और निकास का रूट देखा.

रैपिडएक्स का साहिबाबाद स्टेशन हर साल 4.5 लाख यूनिट बिजली पैदा करेगा। इस स्टेशन पर लगभग 5400 वर्ग मीटर क्षेत्र में रूफ सोलर पैनल लगाने का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। सोलर पैनल से प्राप्त बिजली का उपयोग स्टेशन की लाइटों के अलावा विद्युत उपकरण चलाने में किया जाएगा। मेरठ स्टेशनों पर भी सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

हालांकि एनसीआरटीसी ने स्टेशन और ट्रेन संचालन में बिजली की आपूर्ति के लिए विद्युत उप-स्टेशन स्थापित किए हैं, स्टेशनों पर उपयोग की जाने वाली रोशनी को बिजली देने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि साहिबाबाद स्टेशन की लंबाई 216 मीटर और चौड़ाई 25 मीटर है और स्टेशन की छत का आकार भी इतना ही है. इस छत शेड पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले दुहाई डिपो में सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन शुरू किया जा चुका है। स्टेशनों पर सोलर पैनल लगाकर वैकल्पिक ऊर्जा का उत्पादन कर दैनिक जरूरतें पूरी की जाएंगी।

रैपिडएक्स ऑपरेशन प्राथमिकता अनुभाग पर किया जाएगा

दुहाई और साहिबाबाद के बीच 17 किमी प्राथमिकता वाले सेक्शन पर यात्रियों के लिए रैपिडएक्स ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी तेज हो गई है। एनसीआरटीसी के अधिकारी कई बार इस सेक्शन का निरीक्षण कर चुके हैं।

Tags:    

Similar News