मेरठ: लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिमी यूपी में गूंजेगा जाट आरक्षण का मुद्दा, सम्मेलन की तैयारी में जुटे रालोद नेता

Update: 2023-09-21 10:13 GMT

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय सेवाओं में जाट आरक्षण का मुद्दा उठाकर वेस्ट यूपी की सियासत गरमाने की तैयारी है. इसके लिए अखिल भारतीय जाट महासभा 24 सितंबर को मेरठ में एक बड़ा सम्मेलन करने जा रही है.

जाट महासभा के इस आयोजन को लेकर रालोद नेता भी तैयारियों में जुट गए हैं. यह सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि 1 अक्टूबर को जाट संसद प्रस्तावित है. चूंकि इसमें आरक्षण का मुद्दा शामिल नहीं था, इसलिए जाट महासभा ने इससे एक सप्ताह पहले सम्मेलन बुलाया था.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की राजनीति का मुख्य आधार माना जाने वाला जाट समुदाय मेरठ की क्रांति भूमि से राजनीति की दशा और दिशा तय करने जा रहा है. एक अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय जाट संसद में राजनीति, कला, शिक्षा, साहित्य, संस्कृति, रोजगार, रचनात्मकता और गौरवशाली जाट इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य पर चर्चा होगी।

इसमें देशभर से उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल आदि सभी राज्यों में रहने वाले जाट समुदाय के प्रतिनिधि शामिल हुए। दुनिया मौजूद रहेगी. लोग इस सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे.

एक सप्ताह पहले ही मेरठ में जाट आरक्षण सम्मेलन की घोषणा ने नई राजनीतिक पिच तैयार करना शुरू कर दिया है। अखिल भारतीय जाट महासभा के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व विधायक प्रताप चौधरी के नेतृत्व में जाट समाज के लोग गांव-गांव जाकर जनसंपर्क कर रहे हैं. दबौथवा, पथौली, सरूरपुर, मीरपुर, भदौरा, रोहता आदि गांवों के लोगों से जाट आरक्षण सम्मेलन में शामिल होने की अपील की।

अखिल भारतीय जाट महासभा के प्रदेश अध्यक्ष प्रताप चौधरी के साथ राष्ट्रीय लोकदल के वरिष्ठ नेता डॉ. राजकुमार सांगवान भी जनसंपर्क में कूद पड़े. बुधवार को जनसंपर्क के दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर जाट समुदाय की लगातार अनदेखी करने का आरोप लगाया. चौधरी अजित सिंह के प्रयासों से जाट समुदाय को केंद्र में आरक्षण मिला। जिसे भाजपा सरकार ने एक साजिश के तहत भेदभावपूर्ण सोच और कमजोर वकालत के जरिए खत्म कर दिया है।

महासभा के पदाधिकारी सुधीर चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार की दमनकारी नीति के कारण आज जाट समाज की आर्थिक स्थिति उन्नत नहीं है. आज जाट समुदाय के युवाओं के लिए केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण बहुत जरूरी है। इसके चलते 24 सितंबर को खिर्वा रोड स्थित शगुन फार्म में अखिल भारतीय जाट महासभा का प्रांतीय सम्मेलन प्रस्तावित है।

इंजीनियर सत्येन्द्र चौधरी ने लोगों से अपील की कि इस सम्मेलन में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर सत्ता के नशे में चूर इस अहंकारी सरकार को अपनी ताकत का एहसास कराना जरूरी है. जाट संसद से पहले जाट आरक्षण सम्मेलन में रालोद नेताओं की भागीदारी से मेरठ से नया राजनीतिक संदेश देने और भाजपा सरकार की नीतियों के विरोध में सम्मेलन को सफल बनाने की तैयारी की गई है.|

Tags:    

Similar News