मनकापुर-अयोध्या धाम रेल दोहरीकरण में आएगी तेजी, ट्रेनों में लगेंगे वंदेभारत जैसे कोच

Update: 2024-02-02 06:58 GMT

रेल मंत्री ने बताया कि 2024-25 के अंतरिम बजट में रेलवे को दो लाख बावन हजार करोड़ रुपये आवंटित किया गया है, जिसमें से यूपी को 19,575 करोड़ और उत्तराखंड को 8120 करोड़ मिला है। वर्तमान समय में यूपी में प्रति वर्ष 1978 किमी. रेलवे ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है, जो वर्ष 2009-14 के बीच केवल 150-160 किमी. हुआ करता था। 

अंतरिम बजट में पूर्वोत्तर रेलवे के यूपी और उत्तराखंड वाले हिस्से को विशेष तवज्जो दी गई है। यूपी में 19,575 करोड़ रुपये और उत्तराखंड को 8120 करोड़ रुपये मिले हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के मनकापुर-कटरा-अयोध्या धाम रेल खंड के दोहरीकरण के लिए बजट मिलने की उम्मीद है। साथ ही हाई स्पीड की ट्रेन वंदेभारत और अमृत भारत एक्सप्रेस भी ज्यादा संख्या में दौड़ेगी। 

गोरखपुर से चलने वाली ट्रेनों के अलावा बिहार की ओर से आने वाली ट्रेनों में वंदेभारत जैसे कोच लगाए जाएंगे। इससे सफर आसान हो जाएगा। वहीं, अमृत भारत स्टेशनों के विकास में भी पूर्वोत्तर रेलवे को वरीयता मिलने की उम्मीद है।

केंद्रीय बजट प्रस्तुत होने के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बताया कि अयोध्या आने वाली सभी रेल खंडों का दोहरीकरण कार्य किया जा रहा है। एनईआर क्षेत्र के मनकापुर-अयोध्या धाम खंड का डीपीआर भी तैयार कर लिया गया है। बजट में तीन रेल कॉरीडोर बनाए जाने की बात कही गई है, जिसमें ऊर्जा, खनिज एवं सीमेंट कॉरीडोर, पोर्ट कनेक्टविटी कॉरीडोर तथा अधिक यातायात घनत्व के कॉरीडोर शामिल हैं।

इनमें से पूर्वोत्तर रेलवे अधिक घनत्व वाले क्षेत्र में है। बजट से 40 हजार कोचों को वंदेभारत के कोच की तर्ज पर बनाया जाना है, इसका भी सबसे अधिक फायदा पूर्वोत्तर रेलवे को मिलेगा। पूर्वोत्तर रेलवे की जीएम सौम्या माथुर ने बताया कि एनईआर के रास्ते विभिन्न जोन की ट्रेनें गुजरती हैं। ऐसे में ट्रेनाें के रैक में सुधार होने पर पूर्वोत्तर रेलवे के यात्रियों की सहूलियत बढ़ेगी।

यूपी-उत्तराखंड में मजबूत होगा इंफ्रास्ट्रक्चर

रेल मंत्री ने बताया कि 2024-25 के अंतरिम बजट में रेलवे को दो लाख बावन हजार करोड़ रुपये आवंटित किया गया है, जिसमें से यूपी को 19,575 करोड़ और उत्तराखंड को 8120 करोड़ मिला है। वर्तमान समय में यूपी में प्रति वर्ष 1978 किमी. रेलवे ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है, जो वर्ष 2009-14 के बीच केवल 150-160 किमी. हुआ करता था।

प्रदेश की सभी बड़ी लाइन रेल खंडों का विद्युतीकरण किया जा चुका है। प्रदेश में 98,015 करोड़ का निवेश रेलवे ने किया है। प्रदेश में 157 स्टेशनों का विकास अमृत स्टेशन योजना के तहत किया जा रहा है। पिछले 10 वर्षो में प्रदेश में 1377 ओवरब्रिज च अंडरब्रिज का निर्माण किया गया है। इसके अलावा 143 स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद के अंतर्गत स्टॉल खोले गए हैं।

गोरखपुर स्टेशन पुनर्निर्माण का कार्य आरंभ : जीएम

पूर्वोत्तर रेलवे की जीएम सौम्या माथुर ने बृहस्पतिवार को बताया कि गोरखपुर स्टेशन के पुनर्निर्माण का कार्य आरंभ हो गया है। पहले लाउंड्री भवन के लिए नया निर्माण होना है। अभी कार्यदायी एजेंसी की तरफ से मिट्टी की जांच, लैब स्थापना, निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों व अन्य लोगों के लिए अस्थायी आवास बनाने आदि का कार्य चल रहा है।

जल्दी ही कार्य में तेजी आएगी। जीएम ने बताया कि कैंट स्टेशन समेत अन्य जगहों पर चल रहे कार्य की गुणवत्ता काफी महत्वपूर्ण है। निर्माण के चलते यात्रियों को दिक्कत हो रही है। अभी गोरखपुर स्टेशन के निर्माण के दौरान भी यात्रियों को आने-जाने में असुविधा होगी। लेकिन आज का यह कष्ट आने वाले समय में सुकून भी देगा। इसलिए लोगों से सहयोग की अपेक्षा है।

इस दौरान अपर महाप्रबंधक डीके सिंह, सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह, जीएम के सचिव आनंद ऋषि श्रीवास्तव, सीनियर पीआरओ सीपी चौहान मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News