Lucknow News : सेनानियों की पेंशन में प्रति माह होगी पांच हजार की बढ़ोतरी, अभी मिलती है 20 हजार प्रति माह

Update: 2023-10-16 05:26 GMT

प्रदेश के स्वतंत्रता एवं लोकतंत्र सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन में प्रति माह पांच हजार रुपये की बढ़ोतरी की तैयारी है। इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि जनवरी से इसे लागू कर दिया जाएगा।

प्रदेश में 25 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और 950 आश्रित हैं। इन्हें 20176 रुपया पेंशन मिलती है। इसी तरह 4693 लोकतंत्र सेनानी और उनके 1090 आश्रित हैं। इन्हें 20 हजार रुपया प्रति माह सम्मान राशि दी जाती है। अब इसमें प्रति माह पांच हजार रुपया बढ़ाने की तैयारी है। ऐसे में लोकतंत्र सेनानियों व उनके आश्रितों को 25 हजार रुपया प्रति माह मिलने लगेगा।

इसी तरह स्वतंत्रता सेनानियों व उनके आश्रित को 25176 रुपया मिलने लगेगा। राजनैतिक पेंशन विभाग ने इसका मसौदा तैयार कर लिया है। जल्द ही इसे कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। इस प्रस्ताव के पारित होने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। विभाग की तैयारी है कि नवंबर माह में जीवित प्रमाण पत्र लेने के बाद इसे जनवरी से हर हाल में लागू करने की तैयारी है

विधान परिसद में उठा था मामला

विधान परिषद की कार्यवाही के दौरान नौ अगस्त 2023 को सपा के एमएलसी राजेंद्र चौधरी ने इस मुद्दे को उठाया था। उन्होंने मांग की थी कि महंगाई की मार से परेशान लोकतंत्र सेनानियों की सम्मान राशि में बढो़तरी की जाए। ताकि वे सम्मान जनक तरीके से अपना जीवन यापन कर सके।

एमएलसी ने सम्मान राशि 30 हजार रुपया प्रति माह बढो़तरी की मांग की थी, जिस पर विचार करते हुए सरकार की ओर से 25 हजार रुपये करने का फैसला लिया गया है।

क्या कहते हैं मंत्री

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों व उनके आश्रितों की सम्मान राशि बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा। - धर्मपाल सिंह, मंत्री राजनैतिक पेंशन विभाग।

Tags:    

Similar News