लखनऊ : गन्ना किसानों को सीएम योगी ने किया सम्मानित, पहले होते थे आंदोलन, अब पहुंच रही यूपी की मिठास

चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने कहा कि कोरोना की वजह से पुरस्कार नहीं दिए गए थे, जिनको आज मिल रहे है। छह साल से योगी के नेतृत्व में गन्ना उत्पादन में पूरे देश में प्रथम स्थान है। कोरोना में भी मिलें चलती रहीं।

Update: 2023-06-10 09:03 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी की मिठास पूरे विश्व में पहुंचती है. छह साल पहले पर्ची चोरी, घटतौली और आंदोलन का दौर था। मजबूर होकर किसान को अपनी फसल में आग लगानी पड़ी. पीएम मोदी ने किसानों के लिए कई सुधारों को लागू किया। इससे एक बड़ा परिवर्तन आया है। आज गन्ना और चीनी के उत्पादन में, खांडसारी के उत्पादन में और एथनॉल के उत्पादन में यूपी का पहला स्थान है। अब जरूरत प्राकृतिक खेती की है। पंजाब में कैंसर के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण कीटनाशकों का प्रयोग है। प्राकृतिक खेती से धरती मां के साथ-साथ आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। मुख्यमंत्री शनिवार को लोकभवन में राज्य के प्रगतिशील गन्ना किसानों के सम्मान समारोह एवं नवनिर्मित भवनों के लोकार्पण के अवसर पर बोल रहे थे.

योगी ने कहा कि हमने किसानों के साथ मिल मालिकों की समस्याओं का समाधान किया। आज 2640 क्विंटल प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादन करने वाला किसान कार्यक्रम में मौजूद है, छह साल पहले अधिकारियों ने इसे असंभव कार्य बताया होगा। 3171 महिला समूहों में 59 हजार से अधिक महिलाएं कार्य कर रही हैं और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में सहयोग कर रही हैं। हर साल गन्ना विभाग ने कुछ नया करके दिखाया है। डीवीटी के माध्यम से किसानों के खाते में सीधे करीब 2,13,400 करोड़ की राशि भेजी गई। लगभग 100 चीनी मिलें सात से दस दिन में भुगतान कर रही हैं। किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह छपरौली में चीनी मिल शुरू करना चाहते थे। कई सरकारें आईं और चली गईं, लेकिन हमारी सरकार ने एक को ढूंढ लिया। इसी तरह बस्ती में फायरिंग होती थी, आज नई मिल चल रही है. अब मिलें बंद हो रही हैं और बिक नहीं रही हैं।

20 जिलों की रिपोर्ट खराब है

चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने कहा कि कोरोना के कारण पुरस्कार नहीं दिये गये, जो आज प्राप्त हो रहे हैं. योगी के नेतृत्व में छह साल से गन्ना उत्पादन देश में पहले स्थान पर है। कोरोना में भी मिल चलती रही। स्वयं सहायता समूह प्रयासरत है। रोजगार के अवसर स्वयं तलाश रहे हैं। कीटनाशकों का उपयोग न करें। 20 जिलों में खेती योग्य भूमि अनुपयोगी होने की सूचना है, ऐसे में प्राकृतिक खेती करें। योजना हर हफ्ते की शुरुआत में भुगतान करने की है।

प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 20 सहकारी गन्ना एवं चीनी मिल सोसायटियों के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण किया। साथ ही प्रदेश गन्ना उत्पादन प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर।

सम्मानित हुआ। इस मौके पर गन्ना राज्य मंत्री संजय सिंह गंगवार, अपर मुख्य सचिव संजय आर. भूसरेड्डी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

ऐसे अधिकारी की आवश्यकता है

योगी ने अपर मुख्य सचिव संजय आर. भूसरेड्डी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने कोरोना काल में चीनी मिलों को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. पहले लोगों ने कहा कि वे किसी की नहीं सुनते, गन्ना विभाग नहीं चला पाएंगे। मैंने कहा कि ऐसे अधिकारी की आवश्यकता है। जल्द ही रिटायर होने वाले हैं लेकिन उनकी सेवाएं अविस्मरणीय रहेंगी।

Tags:    

Similar News