लखनऊ: लखनऊ में बड़ा हादसा; रेलवे कॉलोनी में मकान गिरा, मलबे में दबकर पांच लोगों की दर्दनाक मौत

Update: 2023-09-16 05:36 GMT

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के फतेह अली रेलवे कॉलोनी में देर रात एक मकान की छत गिर गई, जिससे पांच लोगों की दबकर मौत हो गई. बारिश के बाद मकान और कमजोर हो गया था. सुबह सफाई कर्मचारियों ने पुलिस को हादसे की जानकारी दी, जिसके बाद पुलिस और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची.

टीम ने पांच लोगों को मलबे से निकाला और उन्हें इलाज के लिए लोकबंधु अस्पताल भेजा गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना से इलाके में हड़कंप मच गया और सुबह होते-होते लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी और उसे नियंत्रित करने के लिए पुलिस बुलानी पड़ी. मृतकों में सतीश चंद्र (40), सरोजिनी देवी (35), हर्षित (13), हर्षिता (10) और अंश (5) शामिल हैं। पूर्व डीसीपी हृदेश कुमार ने बताया कि पुरानी रेलवे कॉलोनी में मकान की छत गिर गई. परिवार के पांच सदस्यों को मलबे से निकालकर अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

कॉलोनी में 200 परिवार रहते हैं, मकान जर्जर हैं

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की फतेह अली कॉलोनी में करीब 200 परिवार रहते हैं। कॉलोनी के अधिकांश मकान जर्जर हो चुके हैं और कंडम घोषित हो चुके हैं। इसके बावजूद रेलवे प्रशासन ने लोगों से घर खाली नहीं कराया और लोग अभी भी रह रहे हैं. जिसके कारण यह हादसा हुआ.

देखते ही देखते परिवार नष्ट हो गया

छत गिरने के वक्त घर में पांच लोग मौजूद थे जिनकी मलबे में दबने से मौत हो गई. सतीश चंद्र के पिता रामचंद्र पहले रेलवे में थे, जिनकी मृत्यु के बाद उनकी मां का भी निधन हो गया और सतीश चंद्र को अनुकंपा के आधार पर नौकरी मिलने की उम्मीद थी। सतीश यहां अपने परिवार के साथ रहता था जबकि सतीश का भाई अमित भी रेलवे में है।

हादसे पर डिप्टी सीएम ने जताया दुख, तत्काल राहत कार्य के दिए निर्देश

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने हादसे पर गहरा दुख जताते हुए तत्काल राहत कार्य के निर्देश दिए हैं. घटना पर संज्ञान लेते हुए डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने तुरंत स्थानीय अधिकारियों से बात की और राहत एवं बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिए.

उन्होंने बताया कि यह रेलवे आवास काफी पुराना था. इसमें किसी अन्य व्यक्ति को नहीं फंसाया जाना चाहिए. इस कारण तुरंत मलबा हटाया जा रहा है। डिप्टी सीएम ने आश्वासन दिया है कि पीड़ित परिवार के बाकी रिश्तेदारों को सरकार की ओर से हर संभव मदद दी जाएगी.|

Tags:    

Similar News