लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी ने कहा, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की भूमिका मां यशोदा जैसी है.

Update: 2023-09-19 09:34 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका माता यशोदा की तरह है क्योंकि उन्हें माता यशोदा की तरह बच्चों का पालन-पोषण करना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लखनऊ में 'राष्ट्रीय पोषण माह' के तहत 1,359 आंगनवाड़ी केंद्रों और 171 बाल विकास परियोजना कार्यालयों के उद्घाटन और शिलान्यास और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को वर्दी के लिए धन हस्तांतरण कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कुपोषित से सुपोषित श्रेणी में आये बच्चों के माता-पिता को सम्मानित किया तथा 29 करोड़ रूपये की राशि डीबीटी के माध्यम से आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के खाते में अंतरित की।

उन्होंने अपने भाषण में कहा कि यह पोषण माह की छठी वर्षगांठ है. कुपोषण का नतीजा अच्छा नहीं है. 1977 से 2017 तक राज्य में इंसेफेलाइटिस से 50 हजार से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई. 2018 से इसमें कमी आई. इसी तरह कुपोषण को भी आपसी समन्वय से खत्म करना होगा.

उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों को मिशन मोड पर सुदृढ़ किया जाए। आंगनबाडी केन्द्रों का निर्माण सांसद एवं विधायक निधि तथा सीएसआर निधि से भी किया जा सकता है। बच्चों को सुपोषित के साथ-साथ शिक्षित बनाने की जिम्मेदारी भी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की है। कुपोषण किसी एक व्यक्ति की नहीं बल्कि समाज की लड़ाई है। यह लड़ाई सभी को मिलकर लड़नी होगी।

Tags:    

Similar News