लोकसभा चुनाव: एसपी के यादव-मुस्लिम गठजोड़ को तोड़ने के लिए बीजेपी की पिछड़ा-दलित रणनीति, ये है बीजेपी का पूरा प्लान

बीजेपी की पिछड़ा-दलित रणनीति समाजवादी पार्टी के यादव-मुस्लिम गठजोड़ को तोड़ना है. वोट बैंक बढ़ाने के लिए बिठूर में पंचायत सदस्यों और ब्लॉक प्रमुखों का दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, भूपेंद्र चौधरी, संगठन मंत्री धर्मपाल, स्वतंत्रदेव समेत तीन पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी आएंगे।

Update: 2023-08-19 08:40 GMT

इसी कड़ी में कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र का दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग 19 अगस्त से बिठूर में शुरू हो रहा है। इस कक्षा की शुरुआत करने के लिए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य यहां आएंगे.

इसके अलावा प्रशिक्षण वर्ग के सात सत्रों में पिछड़ों और दलितों को मुख्य धारा से जोड़ने की रणनीति बताने के लिए तीन प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी, प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल और तीन पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी, सूर्य प्रताप होंगे. राजसी और स्वतंत्र देव सिंह भी यहां आएंगे.

प्रशिक्षण वर्ग दोपहर से शुरू होकर अगले दिन शाम तक चलेगा. कहा जा रहा है कि बीजेपी ने यह रणनीति सपा के माई फैक्टर पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) के नए नारे को ध्यान में रखते हुए बनाई है. कहा जा रहा है कि सपा और बीजेपी पिछड़ों के साथ-साथ दलितों के वोट बैंक को भी अपने पक्ष में रखना चाहती हैं.

चर्चा है कि जिस तरह से सपा यादव समाज को अपने साथ लेकर चल रही है, उसी तरह बीजेपी कुर्मी समाज को भी मजबूती से अपने साथ रखना चाहती है. यह भी कहा जाता है कि दलित बिरादरी ऊंची जातियों की तुलना में मजबूत पिछड़ी जाति के लोगों के पक्ष में अधिक है. इस वजह से भी बीजेपी इस ट्रेनिंग के जरिए अपने कुर्मी बेल्ट के वोटरों को मजबूत करना चाहती है.

क्षेत्रीय अध्यक्ष ने देखी तैयारियां

जिला पंचायत सदस्यों के दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग की तैयारियों का भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल ने शुक्रवार को जायजा लिया। कार्यक्रम स्थल पर महापुरुषों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बड़े-बड़े कटआउट लगाये गये हैं और उनके विचार लिखे गये हैं. कक्षा में आने वाले सभी जिला पंचायत सदस्यों और वरिष्ठ नेताओं के आगमन पर पंजीयन व्यवस्था से लेकर उन्हें तिलक लगाकर प्रवेश दिलाने की व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर क्षेत्र के महामंत्री राम किशोर साहू, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष एवं ग्रामीण जिला प्रभारी आनंद सिंह, क्षेत्रीय मंत्री सुनील तिवारी, देवेन्द्र गुप्ता, पवन प्रताप सिंह, जिलाध्यक्ष कृष्ण मुरारी शुक्ला को व्यवस्था में लगाया गया है।

Tags:    

Similar News