लोकसभा 2024: वाराणसी के अलावा प्रियंका, राहुल और सोनिया इन दो सीटों से लड़ सकते हैं चुनाव, सस्पेंस खत्म!

Update: 2023-08-29 06:47 GMT

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगी या फिर प्रयागराज और फूलपुर या कोई अन्य सीट चुनेंगी, इस पर मंथन शुरू हो गया है। पार्टी प्रदेश की पांच सीटों पर उनके लिए होमवर्क में जुटी है. हालांकि प्रदेश नेतृत्व की पहली प्राथमिकता वाराणसी ही है. ताकि सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दी जा सके. वहीं दूसरी ओर राहुल गांधी के अमेठी से और सोनिया गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू हो गई है.अभी तक कांग्रेस में अटकलें लगाई जा रही थीं कि अगर सोनिया गांधी खराब सेहत के कारण चुनाव नहीं लड़ती हैं तो प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं. वहीं, कोर्ट के आदेश के चलते राहुल गांधी की जगह प्रियंका के भी अमेठी से चुनाव लड़ने की संभावना थी. लेकिन अब राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की तस्वीर साफ हो गयी है. ऐसे में उनके अमेठी से चुनाव लड़ने की प्रबल संभावना है. दूसरी ओर, सोनिया गांधी के भी रायबरेली से चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू हो गई है. स्थानीय कार्यकर्ता बूथवार तैयारी में जुट गये हैं. वे सोनिया गांधी के नाम पर प्रचार भी शुरू कर चुके हैं. इस बीच, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी कांग्रेस की पारंपरिक सीटों पर उम्मीदवार नहीं उतारने के संकेत दिये हैं. माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी गांधी परिवार के सदस्यों का पूरे दिल से समर्थन करेगी.

ऐसे में अब नजरें प्रियंका गांधी पर टिक गई हैं. पार्टी सूत्रों का कहना है कि प्रदेश नेतृत्व प्रियंका गांधी के लिए प्रदेश की पांच सीटों पर होमवर्क कर रहा है. इसमें वाराणसी को पहले, फूलपुर को दूसरे और प्रयागराज को तीसरे स्थान पर रखा गया है। कांग्रेस का इन सीटों से गहरा नाता है. प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू खुद फूलपुर से तीन बार सांसद रहे हैं। 16 चुनावों में बीजेपी सिर्फ दो बार ही जीत पाई है. कांग्रेस सात बार, सपा छह बार, बसपा एक बार और जनता दल दो बार सत्ता में रह चुकी है. वहीं, प्रयागराज में सात बार कांग्रेस के सांसद रह चुके हैं। चार बार बीजेपी सत्ता में रही.

बनारस कांग्रेस का गढ़ है

वाराणसी कांग्रेस का गढ़ भी रहा है. पूरे देश की निगाहें यहां से चुनाव लड़ने पर टिकी रहेंगी. इन तीन सीटों के अलावा अन्य दो सीटों पर अभी फैसला नहीं हुआ है. इस तरह से पांच सीटों का पूरा डेटा तैयार कर केंद्रीय कार्यालय को भेजा जाएगा। इसमें जीतने की संभावना अधिक होने का कारण भी बताया जाएगा. इसके लिए पार्टी आंतरिक तौर पर संबंधित सीटों का सर्वे भी कराएगी। ताकि केंद्रीय मुख्यालय को सर्वे के आंकड़ों से जीत का भरोसा दिलाया जा सके.कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि वह चाहते हैं कि प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ें। यहां समीकरण सही है। यदि वह यहां से चुनाव नहीं लड़ेंगी तो उनकी इच्छानुसार किसी अन्य सीट से चुनाव लड़ा जाएगा। संगठन पूरी रणनीति के साथ उन्हें न सिर्फ चुनाव लड़वाएगा बल्कि जीत भी दिलाएगा। इस लोकसभा चुनाव में कई अहम बदलाव होंगे।

Tags:    

Similar News