काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव: इस बार का काशी संसद महोत्सव होगा खास, 100 साल तक के खिलाड़ी दिखाएंगे अपना दमखम

Update: 2023-08-02 11:43 GMT

सह जिला विद्यालय निरीक्षक जयराम सिंह ने बताया कि काशी मप्र खेल, प्रश्नोत्तरी, सांस्कृतिक महोत्सव की खुली प्रतियोगिता होगी। ग्रामीण, न्याय पंचायत, ब्लॉक व जोनल व जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में 10 से 19, 19 से 40 व 40 से 100  तक के लोग भाग ले सकेंगे।काशी संसद महोत्सव की तैयारियों को लेकर मंगलवार को आयुक्त सभागार में बैठक हुई. खेलो बनारस के तीसरे संस्करण में इस बार कई बदलाव होंगे. इसमें 24 खेलों के साथ-साथ इस बार काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव, क्विजऔर खेल महोत्सव को भी शामिल किया गया है. इस बार महोत्सव में चार आयु वर्ग के खिलाड़ी और कलाकार हिस्सा लेंगे.जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने ग्राम स्तर पर महोत्सव की तैयारियां करने के लिए नोडल अधिकारी नामित किए हैं। अपर जिलाधिकारी जवाहरलाल श्रीवास्तव को महोत्सव का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस साल खेलो बनारस के नाम के साथ-साथ कई और बदलाव किए गए हैं. पिछले दो संस्करणों में पाँच और नौ खेल थे। इस बार काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव, अक्टूबर में काशी संसद खेल महोत्सव और दिसंबर में काशी संसद क्विज महोत्सव 18 अगस्त से 16 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। बैठक में जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, काशी हिंदू विश्वविद्यालय, महात्म्य को कहा है। गांधी काशी विद्यापीठ एवं तिब्बती संस्थान को कार्यक्रम की समय-सारणी के अनुसार अपनी तैयारियों का मूल्यांकन कर 5 अगस्त तक अपनी गतिविधियां उपलब्ध करानी है। इसमें खेल विभाग, शिक्षा विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारी एवं खेल संघों के पदाधिकारी शामिल हुए।

प्रतियोगिता तीन आयु वर्ग में पांच स्तरों पर आयोजित की जाएगी

सह जिला विद्यालय निरीक्षक जयराम सिंह ने बताया कि काशी मप्र खेल, प्रश्नोत्तरी, सांस्कृतिक महोत्सव की खुली प्रतियोगिता होगी। ग्रामीण, न्याय पंचायत, ब्लॉक व जोनल व जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में 10 से 19, 19 से 40 व 40 से 100 वर्ष तक के लोग भाग ले सकेंगे। इस बार तीन लाख प्रतिभागियों की प्रतिभा निखारने का लक्ष्य है. सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि क्विज प्रतियोगिता के लिए काशी के इतिहास, पर्यटन, शिक्षा आदि पर आधारित 10,000 प्रश्नों की पुस्तक प्रकाशित की जाएगी।


गायन, वादन, नृत्य आदि में प्रतिभा दिखा सकेंगे

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि महोत्सव का उद्देश्य छुपी प्रतिभाओं को निखारना और उनके अंदर के डर को खत्म करना है। इसमें गायन, वादन और नृत्य की विधा व्यवस्थित होगी। जहां सभी वर्ग के लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

Tags:    

Similar News